पाकिस्तान के बहावलपुर में शाहजहां के रूप में जाना जाने वाला नवाब अदनान अब्बासी नूर महल पैलेस में एक ही दिन क्यों बिताया था?

बहावलपुर : नूर महल पैलेस पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के बहावलपुर जिले में स्थित है। इतालवी वास्तुकला से प्रभावित डिजाइन के साथ इसे बहावलपुर के छिपे खजाने के रूप में भी जाना जाता है। स्थानीय इतिहासकारों के मुताबिक, ब्रिटिश इंजीनियर, मिस्टर हन्नोंन ने इसे 1875 में डिजाइन किया था और यह उस समय 1.2 मिलियन रुपये की अनुमानित लागत पर बनाया गया था।

YouTube video

नवाब अदनान अब्बासी चतुर्थ – जिन्हें बहावलपुर के शाहजहां के रूप में भी जाना जाता है – ने अपनी पत्नी के लिए महल बनाया था। लेकिन महल में एक रात बिताने के बाद, उसकी पत्नी ने एक कब्रिस्तान की खोज की, और महल में रहने का फैसला नहीं किया। नतीजतन, पूरा शाही परिवार केवल इस महल में एक रात ही बिता सका।

महल के 150 साल पुराने फर्नीचर अभी भी अच्छी स्थिति में हैं। किंवदंतियों में यह है कि मसूर और चावल का पेस्ट से इसके निर्माण में उपयोग किया गया था। नवाब से संबंधित एक गाड़ी और हज वैन महल के बाहर खड़ी है। बहालपुर में महल प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है।