पाकिस्तान, चीन के मोर्चों पर मारे गए सैनिकों के परिवारों को मिल रहा है असमान लाभ

नई दिल्ली: क्या आप जानते हैं कि पाकिस्तान और चीन के साथ सीमा पर तैनात सेना सैनिकों को उनके परिवारों को लाभ के मामले में अलग तरह से व्यवहार किया जाता है. यदि वे दुर्घटनाओं में मारे गए या दुश्मन सेनाओं के सामने परिचालन संबंधी कार्य करते हैं? पाकिस्तान के साथ पश्चिमी मोर्चे पर मरने वाले सैनिकों के परिजनों को “उदार” परिवार के पेंशन और “उन्नत” पूर्व अनुग्रह प्राप्त होता है, लेकिन चीन के साथ उत्तरी और पूर्वी मोर्चों पर उनको नहीं मिलता है।

सेना दशकों से इस “निरंतर अन्याय” को सुधारने के लिए संघर्ष कर रही है, लेकिन अब तक कोई सफलता नहीं मिली है। एक उदारवादी परिवार पेंशन एक सैनिक की आखिरी खींची गयी भुगतान के 100 % के बराबर है।

इसके विपरीत, वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर मरने वाले एक सैनिक के लिए परिवार की पेंशन अंतिम खींची गयी वेतन का केवल 60% है। लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) पर मरने वाले एक सिपाही के परिवार को बढ़कर पूर्व अनुग्रह राशि लगभग 45 लाख रुपये होगी, जबकि एलएसी पर 35 लाख रुपये होंगे।

लद्दाख से अरुणाचल प्रदेश तक फैले 4,057 किलोमीटर लंबी एलएसी के साथ शत्रुतापूर्ण उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तैनात अगली भारतीय सेनाओं के साथ यह मुद्दा और अधिक प्रासंगिक हो गया है, जो डॉकलाल स्टैंड-ऑफ़ का नतीजा है।

एक अधिकारी ने कहा, यह समझना महत्वपूर्ण है कि एलएसी पर इलाके और परिचालन की स्थितियां अक्सर 778 किलोमीटर लंबी एलओसी और पाकिस्तान के साथ जम्मू और कश्मीर में 198 किलोमीटर की अंतरराष्ट्रीय सीमा से कहीं अधिक चुनौतियां हैं। “सैनिकों के परिवार, जिन्होंने अपनी ज़िंदगी कर्तव्य की रेखा में रखी है, चाहे सीमा पार वाली फायरिंग हो या दुर्घटनाएं और हिमस्खलन के कारण, उन्हें अलग तरह से ट्रीट नहीं किया जाना चाहिए।

उन्होंने बताया, “एलओसी और आईबी के मुकाबले एलएसी पर सैनिकों के परिवारों को कम लाभ मिलता है।”

एक बार सरकार ने ऑपरेशन फाल्कन बीएसई 0.00% के लिए आधिकारिक पवित्रता को स्वीकार करने से इनकार कर दिया था, जो 1986 के अंत में तत्कालीन सेना प्रमुख जनरल के सुंदरजी ने अरुणाचल प्रदेश में सीमा पर चीनी क्षेत्र की चीनी आक्रमणों का सामना करने के लिए शुरू किया था।

ताकत और कूटनीतिक सलाहकारों का शोषण अंततः 34 वर्षों में प्रीमियर ली पेंग के निमंत्रण पर राजीव गांधी चीन की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बन गए।

ऑपरेशन फाल्कन की अधिसूचना या घोषणा के तहत बेहतर मृत्यु और विकलांगता लाभ या सैनिकों के लिए “उच्च मुआवजा” होगा जो एलएसी के साथ आगे बढ़ते रहेंगे, 1984 के बाद से नियंत्रण रेखा के साथ अधिसूचित ऑपरेशन रक्षी या ऑपरेशन मेघदूत पर सियाचिन ग्लेशियर-साल्टोरो रिज क्षेत्र नियमों के मुताबिक, एक सैनिक को एक “युद्ध के हताहत” घोषित किया जाता है, यदि कोई क्रियात्मक अधिसूचित क्षेत्र में मौत या चोट होती है।

लेकिन रक्षा मंत्रालय ने इस आधार पर दोबारा अस्वीकार किया कि एलएसी नियंत्रण रेखा जैसे “युद्ध जैसी स्थिति के साथ एक सीधी सीमा” नहीं थी, जो चीन के समक्ष लंबे समय तक प्रचलित अल्ट्रा-रक्षात्मक मानसिकता का प्रतिबिंब भी था, जब मोदी सरकार सत्ता में आई थी, सेना ने उस समय के दौरान हमला बदल दिया था।

ऑपरेशन फाल्कन की अधिसूचना को एक साथ रखते हुए बल ने “उदार” परिवार पेंशन और एलएसी पर मरने वाले सैनिकों के परिवारों के लिए “बढ़ाया” पूर्व अनुग्रह दिया। जून के मध्य में डोकालम संकट का उद्भव होने से पहले इस साल के शुरू में नवीनीकृत प्रयास शुरू किए गए थे।

एक सूत्र ने कहा, “लेकिन अभी तक सामान्य राजनीतिक-नौकरशाही की उदासीनता के कारण कुछ भी ठोस नहीं हुआ है। फाइलें सिर्फ रक्षा मंत्रालय में विभिन्न पंखों और विभागों के बीच यात्रा कर रही हैं।”