पाकिस्तान भारत के साथ बेहतर और शांतिपूर्ण संबंध चाहता है- शाह महमूद कुरैशी

पाकिस्तान के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी ने अपने प्रधानमंत्री इमरान खान को दोहराते हुए कहा है कि पाकिस्तान भारत के साथ बेहतर और शांतिपूर्ण संबंध चाहता है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ सामान्य संबंधों के लिए प्रतिबद्ध है।

पत्रिका पर छपी खबर के अनुसार, विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बुधवार को कहा कि पाकिस्तान पड़ोसी देशों के साथ अपने संबंधों को बेहतर बनाने के लिए दृढ़ है। उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्तान मजबूत दक्षिण एशिया का पक्षधर है।

दक्षिण एशिया में रणनीतिक स्थिरता पर एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कुरैशी ने कहा कि संघर्ष समाधान क्षेत्र में रणनीतिक स्थिरता की कुंजी है। पाक विदेश मंत्री ने कहा, “शांति और स्थिरता के खतरे कश्मीर विवाद जैसे मुद्दों से निकलते हैं जो लगभग आधी सदी से एक अनसुलझा विवाद बना हुआ है।

लेकिन इस सम्मलेन में भी पाक विदेश मंत्री भारत पर निशाना लगाने से बाज नहीं आए और कश्मीर में भारत की भूमिका की आलोचना की। उन्होंने आरोप लगाया कि भारत ने कश्मीर को आत्मनिर्णय के अधिकार से वंचित कर दिया है और यहां पर मानवाधिकारों का जमकर उल्लंघन हुआ है।

पाक विदेश मंत्री ने आगे कहा कि पाकिस्तान एक शांतिप्रिय देश है। उन्होंने कहा, “परमाणु हथियार राज्य के रूप में हमारा आचरण संयम और अधिक जिम्मेदारी से परिभाषित किया जाएगा।

लेकिन पाकिस्तान अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए न्यूनतम क्षमता बनाए रखेगा।”कुरैशी ने कहा, “पाकिस्तान पारंपरिक और गैर-पारंपरिक हथियारों की दौड़ में शामिल है।”

उन्होंने कहा कि भारत ने पारंपरिक हथियारों का बड़े पैमाने पर अधिग्रहण कर क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर दिया है। लेकिन हाल के भारत-पाक तनाव के मद्देनजर कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान अपने पड़ोस में शांतिपूर्ण और सामान्य संबंधों के लिए प्रतिबद्ध है।

कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान ने दिखाया है कि वह दोनों देशों के बीच जारी तनाव को कम करने के लिए ठोस कदम उठाने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध सुधारने का एकमात्र रास्ता बातचीत है।