पाकिस्तान में आंधीतूफान और बारिश के 25 लोगों की मौत

पाकिस्तान के पंजाब और सिंध प्रांतों में भीषण तूफान और बारिश के कारण कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। मीडिया रिपोर्ट में मंगलवार को यह जानकारी दी गई।
पश्चिमी हवा के कारण आई भारी बारिश एवं तूफान के कारण सोमवार को देश के विभिन्न हिस्सों में पेड़ और बिजली के खम्बे उखड़ गए और संपत्ति का भारी नुकसान हुआ। ‘डॉन’ ने बताया कि देश के पश्चिमी, मध्य एवं पूर्वी हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से रुक-रुक बारिश हो रही है। कुछ इलाकों में भूस्खलन और बाढ़ के कारण कई सड़कें यात्रा के लिए पहले ही खतरनाक हो गई है। पंजाब प्रांत में तूफान के कारण कई इमारतें ढह गईं और दो महिलाओं समेत कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई। खैबर पख्तनूख्वा प्रांत की चित्राल घाटी में एक मकान की छत गिरने से एक महिला और दो पुरुषों की मौत हो गई। बलूचिस्तान में बाढ़ के कारण एक बच्चे समेत नौ लोगों की मौत हो जाने के कारण प्राधिकारियों ने सोमवार को आपातकाल घोषित कर दिया।
‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने बताया कि क्वेटा, ग्वादर, चगई, हरनाई, दुकी, जेवानी, जाफराबाद, कोहलू, सिबी, बरखान, चमन और बलूचिस्तान के अन्य जिलों में बाढ़ आने से प्रांत के विभिन्न हिस्सों में सड़क संपर्क टूट गया है। अधिकारियों एवं बचाव सेवाओं के अनुसार कराची में आंधी के कारण दो युवतियों समेत चार लोगों की मौत हो गई, चार मछुआरे लापता हो गए और 12 अन्य लोग घायल हो गए।

अफगानिस्तान में बारिश, बाढ़ से पांच और लोगों की मौत
अफगानिस्तान के पश्चिमी हेरात प्रांत में भारी बारिश और बाढ़ के कारण पांच और लोगों की मौत हो गई और 17 लोग लापता हैं। हेरात में आपदा एवं मानवीय मामलों के निदेशक हामिद मुबारेज ने बताया कि लापता 17 लोगों के बारे में आखिरी बार सोमवार को सूचना मिली थी। ये सभी ओबे जिले में एक वाहन से कहीं जा रहे थे। अफगानिस्तान के आपदा मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में भारी बारिश और बाढ़ के कारण देश के 34 में से 16 प्रांत प्रभावित हुए हैं। बाढ़ के कारण घरों को नुकसान पहुंचा है और कई मवेशी बाढ़ के पानी में बह गये। भारी बारिश के कारण इस साल अब तक कई मकान बह गये हैं और 110 से अधिक लोगों की मौत हो गई हैं।