पाकिस्तान में नयी सरकार बनने से पहले अमेरिका ने उठाया यह सख्त कदम!

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है। इसे सुधारने के लिए वह अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से बेलआउट पैकेज लेने की खबरे हैं। इससे पहले ही अमेरिका ने इसके खिलाफ पाकिस्तान को चेताया है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ ने कहा है कि पाकिस्तान की नई सरकार को चीनी कर्जदाताओं का लोन चुकाने के लिए फंड नहीं दिया जाना चाहिए।

एक अमेरिकी न्यूज चैनल को दिए एक इंटरव्यू में सोमवार को पॉम्पिओ ने कहा कि अमेरिका पाकिस्तान की नई सरकार के प्रधानमंत्री के साथ अच्छे संबंधों की उम्मीद करता है, लेकिन ऐसे बेलआउट पैकेज का कोई तर्क नहीं जिससे पाकिस्तान चीन के कर्ज को चुकाए।

इतना ही नहीं पॉम्पिओ ने आईएमएफ से कहा, ‘कोई गलती न करें। हम देख रहे हैं कि आईएमएफ क्या कर रहा है।’ बता दें कि रविवार को एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया था कि पाकिस्तानी फाइनेंस अधिकारियों ने आईएफएम से 12 अरब डॉलर का बेलआउट पैकेज लेने जैसे विकल्प दिए हैं।

हालांकि, आईएमएफ की प्रवक्ता ने कहा, ‘हम यह पुष्टि कर सकते हैं कि अभी तक पाकिस्तान की ओर से फंड व्यवस्था करने के लिए कोई आवेदन हमें नहीं मिला है और इसीलिए हमने अधिकारियों के साथ इसपर कोई चर्चा भी नहीं की है।’

पाकिस्तान फिलहाल मुद्रा संकट से जूझ रहा है जो नई सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। कई ऐनालिस्टों और बिजनस लीडर्स को लगता है कि आईएमएफ के बेलआउट पैकेज से स्थिति सुधर सकती है। बता दें कि बीते 5 साल में यह पाकिस्तान का दूसरा बेलआउट पैकेज होगा।