पाकिस्‍तान के लाहौर से चीन के काशगर तक के लिए बस सर्विस का आगाज़!

पाकिस्‍तान और चीन एक बार फिर और करीब आए हैं। चीन द्वारा पाकिस्‍तान को हर संभव मदद मुहैया कराने के बीच ही दोनों देशों के बीच अब बस सेवा भी शुरू हो गई है। यह बस सेवा पाकिस्‍तान के लाहौर से चीन के काशगर तक के लिए है।

बता दें कि भारत ने इस पर कई बार आपत्ति जताई थी। लेकिन इसकी अनदेखी करते हुए पाकिस्तान और चीन ने गुलाम कश्मीर के रास्ते बस सेवा की शुरुआत कर दी। यह बस अपने पहले सफर पर 5 नवंबर की रात को रवाना भी हो चुकी है।

बताया जा रहा है कि 60 अरब डॉलर के महत्वाकांक्षी चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) के तहत सड़क संपर्क स्थापित करने के उद्देश्य से यह बस सेवा शुरू की गई है।

हालांकि भारत ने गुलाम कश्मीर के रास्ते बस सेवा शुरू करने पर चीन और पाकिस्तान से कड़ी आपत्ति जताई थी। इसके बाद चीन के विदेश मंत्रालय ने बस सेवा का बचाव करते हुए कहा था कि इस्लामाबाद के साथ उसके सहयोग का क्षेत्रीय विवाद से कोई लेना-देना नहीं है।

चीन ने इस पर यह भी स्पष्ट किया था कि इस बस सेवा के शुरू होने से कश्मीर पर उसके रुख में कोई बदलाव नहीं आएगा। पाकिस्तान ने भारत की आपत्ति को खारिज कर दिया था।

दोनों देशों के बीच 2015 में सीपीईसी योजना शुरू हुई थी. इसके तहत दोनों देशों के बीच सड़क और रेल संपर्क स्थापित करना भी शामिल है।

बता दें कि बस के लाहौर से काशगर पहुंचने में 36 घंटे लगेंगे। लाहौर से यह बस शनिवार, रविवार, सोमवार और मंगलवार को चलेगी। जबकि काशगर से यह बस मंगलवार, बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार को रवाना होगी। एक तरफ से भाड़ा 13000 रुपये है, जबकि एक साथ आने-जाने का टिकट लेने पर 23,000 रुपये लगेंगे।