पाक पीएम मोदी से कहा, मैं एक बार फिर आपको वार्ता की मेज पर बैठने के लिए आमंत्रित करता हूं

कश्मीर के पाकिस्तानी नियंत्रण वाले हिस्सों में एक सैन्य प्रशिक्षण शिविर पर भारतीय युद्धक विमानों द्वारा हमला करने के एक दिन बाद पाकिस्तानी सेना ने घोषणा की थी कि दो भारतीय पायलटों को पकड़ लिया गया है। पाकिस्तानी प्रधान मंत्री इमरान खान ने बुधवार को पाकिस्तानी वायु सेना द्वारा दो कथित तौर पर भारतीय युद्धक विमानों को गिराए जाने और दो पायलटों को पकड़ने के बाद कहा कि भारत को पाकिस्तान के साथ संकट को हल करने के लिए “बैठना और बात करना” चाहिए. खान ने बुधवार को एक टेलिविज़न संबोधन में कहा, “हमने भारतीय हवाई हमले से अपनी क्षति का आकलन किए बिना कार्रवाई नहीं की, क्योंकि हम एक न्यायसंगत प्रतिक्रिया चाहते थे। दो भारतीय मिग ने आज पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया जिसे हमारे प्रतिशोध के बाद उसे मार गिरा दिया गया.

खान ने कहा “भारत सरकार से मेरा सवाल है: ध्यान में रखना कि आपके और हमारे पास किस तरह के हथियार हैं, क्या हम मिथ्या गणना को बर्दाश्त कर सकते हैं? यह तनाव कहाँ तक ले जाएगा?”। उन्होंने कहा “यह नियंत्रण से बाहर हो जाएगा – मेरा या भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का। मैं एक बार फिर आपको वार्ता की मेज पर बैठने के लिए आमंत्रित करता हूं। मुझे फिर से कहना चाहिए कि सामान्य ज्ञान प्रबल होना चाहिए। हमें बातचीत के माध्यम से अपनी समस्याओं को हल करना चाहिए।”

इससे पहले दिन में, पाकिस्तानी सेना ने कहा कि उसने दो भारतीय जेटों को गिरा दिया है जो विवादित कश्मीर क्षेत्र पर नियंत्रण रेखा पार कर पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर गए थे। भारत के विदेश मंत्रालय ने इसका खंडन किया है, जिसने यह कहा कि भारत ने हवाई घटना में एक मिग -21 विमान खो दिया और एक पाकिस्तानी जेट को भी मार गिराया गया। यह एक दिन बाद आता है जब भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान में एक सैन्य प्रशिक्षण शिविर के खिलाफ हवाई हमला किया.

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह हमला इस्लामाबाद की “आतंकवादी बुनियादी ढांचे को नष्ट करने के लिए कार्य करने में असमर्थता” के कारण किया गया था, जबकि पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने अपनी क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के उल्लंघन के रूप में हवाई हमले को रद्द कर दिया।