पीएनबी घोटाला- नीरव मोदी की 171 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से जुड़ी दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी की मनी लॉन्डरिंग जांच के सिलसिले में नीरव मोदी के खिलाफ ताजा कार्रवाई करते हुए उसकी 171 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति कुर्क कर ली है। ईडी ने आज यह बताया. अधिकारियों ने आज बताया कि ईडी ने मनी लॉन्डरिंग रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक अस्थायी आदेश जारी करते हुए फरार हीरा कारोबारी नीरव मोदी, उसके सहयोगियों और कारोबार से जुड़ी कंपनियों के कई बैंक खाते, अचल संपत्ति एवं शेयरों में निवेश कुर्क कर लिए.

केंद्रीय जांच एजेंसी ने बताया कि इसने मुंबई और सूरत में चार वाणिज्यिक परिसरों (72.87 करोड़ रूपया मूल्य की), 106 बैंक खाते (जिनमें 55. 12 करोड़ रूपया जमा हैं), 15 डीमैट खाते (जिनमें 35. 86 करोड़ रूपये हैं) और 11 कारें (4. 01 करोड. रूपया मूल्य की) कुर्क की हैं.  एजेंसी ने पिछले हफ्ते नीरव मोदी के मामा एवं आभूषण कारोबारी मेहुल चोकसी के स्वामित्व वाले गीतांजलि ग्रुप की 85 करोड़ रुपये कीमत के 34,000 आभूषण जब्त किए थे. मामले में चोकसी भी वांछित है. ईडी देश के दूसरे सबसे बड़े रिणदाता पीएनबी के साथ कथित रूप से दो अरब डॉलर या 13,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने के लिए नीरव और चोकसी की जांच कर रही है.

एजेंसी ने हाल में मामले में नीरव के परिवार के चार लोगों और अमेरिका में रहने वाले उसके व्यापारिक भागीदार मिहिर भंसाली को तलब किया था. नीरव के परिवार के लोगों में उसके पिता, भाई, बहन और बहनोई शामिल थे. सीबीआई और अन्य जांच एजेंसियां भी मामले की जांच कर रही हैं.  इन एजेंसियों को शक है कि नीरव और चोकसी इस समय अमेरिका में हैं.