पीएम की रैली के बाद अभियान पर प्रतिबंध लगाना अनुचित, दबाव में है चुनाव आयोग : मायावती

बसपा प्रमुख मायावती ने गुरुवार को चुनाव आयोग (ईसीआई) पर केंद्र सरकार के दबाव में काम करने का आरोप लगाया, जिसके एक दिन बाद पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग ने अभियान की अवधि में कटौती की। अभियान प्रतिबंध के समय पर सवाल उठाते हुए, मायावती ने दावा किया कि चुनाव आयोग राज्य में प्रधानमंत्री की रैलियों का समायोजन कर रहा है। “यह बहुत दुख की बात है कि चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार पर प्रतिबंध लगा दिया है, लेकिन आज रात 10 बजे से सिर्फ इसलिए कि प्रधानमंत्री की दिन में दो रैलियां हैं। अगर उन्हें यह प्रतिबंध लगाना था, तो आज सुबह से क्यों नहीं? यह अनुचित है।” मायावती ने एएनआई से कहा, “चुनाव आयोग दबाव में काम कर रही है। हम इसकी कड़े शब्दों में निंदा करते हैं। अगर प्रतिबंध लगाया जाना था तो आज सुबह से ही होना चाहिए था।”

उसने भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त पर भी हमला किया और कहा, “इससे यह भी साबित होता है कि निर्वाचन आयुक्त के तहत चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष रूप से नहीं हो रहे हैं। यह लोकतंत्र के लिए बहुत खतरनाक है।” बसपा सुप्रीमो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा प्रमुख अमित शाह पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को निशाना बनाने का भी आरोप लगाया। “लोकसभा चुनावों की घोषणा के बाद से, पश्चिम बंगाल लगातार खबरों में है। इसके लिए भाजपा और आरएसएस पूरी तरह से जिम्मेदार हैं। पश्चिम बंगाल में नियमित रूप से चुनाव संबंधी हिंसा से पता चलता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके शिष्य अमित शाह इस अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्होंने लंबे समय से ममता बनर्जी सरकार पर निशाना साधा है।

इसे ‘खतरनाक और अन्यायपूर्ण प्रवृत्ति’ करार देते हुए मायावती ने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा अपनी ‘विफलताओं’ से ध्यान भटकाने के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री को निशाना बना रही है। “ममता बनर्जी का लक्ष्य अन्यायपूर्ण है और विशेष रूप से देश के प्रधान मंत्री के लिए नहीं है। पश्चिम बंगाल के सीएम के खिलाफ तरह-तरह के हथकंडे अपनाए जा रहे हैं और लोग देख रहे हैं कि वह किस तरह से लड़ रही हैं। भाजपा पश्चिम को भड़काने की कोशिश कर रही है। मंगलवार को अमित शाह के रोड शो के दौरान हिंसा की सूचना मिलने के बाद चुनाव आयोग ने डब्ल्यूबी में अभियान की अवधि में कटौती करने का फैसला किया।

कमिश्नर चंद्र भूषण कुमार ने मीडिया को बताया कि” कल रात 10 बजे से पश्चिम बंगाल के नौ संसदीय क्षेत्रों में कोई चुनाव प्रचार नहीं होगा, जैसे दम दम, बरसात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, जादवपुर, डायमंड हार्बर, दक्षिण और उत्तरी कोलकाता।” 19 मई को होने वाले नौ निर्वाचन क्षेत्रों के लिए चुनाव प्रचार शुक्रवार को शाम 5 बजे समाप्त होने वाला था।