पीएम मोदी का जनादेश जम्मू-कश्मीर संघर्ष को सुलझाने में मदद कर सकता है : मीरवाइज उमर फारूक

श्रीनगर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में निर्णायक जीत का हवाला देते हुए, ऑल पार्टीज हुर्रियत कांफ्रेंस के अध्यक्ष मीरवाइज उमर फारूक ने शुक्रवार को कहा कि जीत मोदी को कश्मीर मुद्दे को हल करने का मौका देती है और हर पहल के लिए अपना समर्थन दोहराया है। “कश्मीर के लोगों की भावनाओं और आकांक्षाओं को ध्यान में रखते हुए विवाद का शांतिपूर्ण समाधान” करना है।

रमजान माह के आखिरी शुक्रवार को जामा मस्जिद में एक सभा को संबोधित करते हुए, मीरवाइज ने कहा, “भारत के लोगों ने मोदी और उनकी पार्टी के लिए भारी मतदान किया। यह जनादेश पीएम मोदी को लंबे समय से लंबित कश्मीर संघर्ष के समाधान में निर्णायक भूमिका निभाने का अवसर और शक्ति देता है। ”

उन्होंने इस मुद्दे पर बातचीत के लिए पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान द्वारा की गई कई पेशकशों का भी उल्लेख किया। उसने कहा “मेरा मानना ​​है कि इस मुद्दे को सैन्य रूप से या टकराव के माध्यम से हल नहीं किया जा सकता है, लेकिन बातचीत और विचार-विमर्श के द्वारा और पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच सभी मुद्दों पर बातचीत की बार-बार पेशकश को गंभीरता से माना जाना चाहिए।”

उन्होंने कहा, “यह राजनीतिक प्रक्रियाओं को शुरू करने का एक उपयुक्त समय है जो संघर्ष के समाधान को सक्षम और सुगम बनाता है,”। पूर्व प्रधानमंत्रियों अटल बिहारी वाजपेयी, मनमोहन सिंह, मीरवाइज़ के साथ संगठन की पुरानी व्यस्तताओं को रेखांकित करते हुए, दोनों देशों की सरकारों के लिए ऐसे उपाय किए गए जो वार्ता के माहौल को अनुकूल बनाएंगे। अलगाववादी नेता ने कहा “हुर्रियत ने भारत और पाकिस्तान दोनों को गंभीर वार्ताओं के अग्रदूत के रूप में कुछ ठोस उपाय किए। उस समय, दोनों ने गंभीर वार्ता के लिए जमीन तैयार करने के लिए इन कदमों को लागू करने पर सहमति व्यक्त की थी, ”।