पुरानी मंसूबा जमीन पर उतरी नहीं, अब नयी की तैयारी

रांची 18 अप्रैल : रांची मुन्सिपल कार्पोरेशन सालो से पुरानी अपनी मंसूबों को सतह पर नहीं उतार पाया है। अब कार्पोरेशन धड़ाधड़ नयी योजनाओं पर भी काम शुरू कर दिया है। कार्पोरेशन ने इस बार शहर की ट्रैफिक नेज़ाम में बेहतरी लाने के लिए पार्किग की तामीर व सब्जी दुकानदारों को बसाने के लिए जमीन हासिल करने की मंसूबा बनायी है. शहरी तरक्की मह्क़मा इन मंसूबों के लिए कार्पोरेशन को 10 करोड़ रुपये दिये गये हैं.पर, पहले से उसके पास कई मनसूबे हैं, जिनके लिए जमीन व पैसा कार्पोरेशन के पास मौजूद है, पर मंसूबा बंदी जमीन पर नहीं उतरी।

मल्टी स्टोरी पार्किग साईट का मामला डीपीआर बनाने तक सिमटा : रांची नगर निगम ने वर्ष 2004 में डेली मार्केट वक़ेय टैक्सी स्टैंड को मल्टी स्टोरी पार्किग साईट के तौर पर तैयार करने की योजना बनायी थी। मंसूबा है पहले व दूसरे तल्ले चार पहिया गाड़ी के लिए पार्किग की साईट होगी। इसके ऊपर के तल्ले में दो पहिया गाड़ियों के लिए पार्किग साईट बनना है। इसके बन जाने से यहां एक साथ एक हजार छोटे-बड़े गाड़ियों को पार्क किया जा सकता है। इससे मेन रोड में लगनेवाले जाम से काफी हद तक निजात मिलेगी। निगम द्वारा इसका डीपीआर भी बना कर हुकूमत के पास भेजा गया है, पर मामला डीपीआर बनाने तक सिमट कर रह गया।

सब्जी मार्केट नहीं बना : रांची मुन्सिपल कार्पोरेशन की तरफ से कोकर सब्जी मंडी के दुकानदारों को एक मुस्तकिल जगह फराहम कराने के साल 2008 में डिस्टिलरी पुल के सामने मल्टी स्टोर्स सब्जी मार्केट तामीर की मंसूबा बनायी गयी। इसके लिए शहर तरक्की के सेक्शन की तरफ से कार्पोरेशन को रक़म भी फराहम करा दी गयी। रक़म मिलने के बाद सॉयल टेस्ट वगैरह कराया गया,पर नतीजा सिफर रहा।