पुराने शहर में मेट्रो ट्रेन के काम 2019 तक शुरू नहीं होंगे

हैदराबाद: पुराने शहर में हैदराबाद मेट्रो रेल के काम 2019 से पहले शुरू नहीं हो पाएँगे। हैदराबाद मेट्रो रेल के एम डी एन वी एस रेड्डी और एल ऐंड टी के एम डी के वी बी रेड्डी ने ये बात बताई। मेट्रो रेल में महिलाओं के लिए विशेष‌ कोच का स्वागत‌ करने के मौके पर मीडिया से बात करते हुए एन वी एस रेड्डी ने कहा कि उन्होंने मेट्रो रेल की रूट का सर्वे पूरा कर लिया है और ये तय‌ करने के लिए सरकार‌ के फ़ैसले का इंतेज़ार है कि प्राजेक्ट के लिए 80 फ़ीट तक या फिर 100 फ़ीट तक भूमी हासिल की जाये।

उन्होंने कहा कि जब जमीन‌ के संबंधित‌ फ़ैसला हो जाएगा तो फिर एल ऐंड टी की ओर‌ से हासिल भूमी का काम शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभी ये तख़मीना तैयार किया जा रहा है कि कितनी अराज़ी की ज़रूरत होगी । उन्होंने कहा कि अब यह अनुमान लगाया जा रहा है कि भूमि की कितनी आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि केवल छह महीने के लिए ही क्षेत्र प्राप्त करने की आवश्यकता होगी, जैसे कि मेट्रो रेल कार्य 201 9 से पहले शुरू होने की संभावना नहीं है।

एन वी एस रेड्डी ने कहा कि मेट्रो ट्रेन पर यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या 20,000 से बढ़कर 70 हजार हो गई है। मेट्रो रेल के एल्ब और हाई-टेक शहर को विस्तारित होने पर उपयोगकर्ताओं की संख्या में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि अमीर पेट और एलबी नगर के बीच काम जुलाई तक पूरा हो जाएगा और अमीर पेट से हाई-टेक शहर में काम अक्टूबर में पूरा हो जाएगा। जेबीबी बस स्टैंड से एमबी बस स्टैंड तक का काम आने वाले वर्ष में पूरा होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि सरकार शमसाबाद से मेट्रो रेल को सभी जगहों पर विस्तारित करने में रूचि रखती है। सरकार इसे शमसाबाद से अन्य सभी स्थानों तक विस्तारित करने की योजना बना रही है।

इसे ध्यान में रखते हुए उन्होंने कहा कि अमीर पेट ‘एलबी नगर’ जुबली बस स्टैंड और एमजी बस स्टैंड का काम तेजी से किया जा रहा है। उन स्थानों तक पहुंचने पर, उन्होंने कहा कि जैसे ही नीति निर्धारित की जाती है, छोटे वाहन, ऑटो और बस आदि निर्धारित किए जाएंगे। इस संबंध में, आरटीसी और एसटीओ पर भी बातचीत की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस ट्रेन में महिलाओं के लिए कोच से संबंधित ट्रेन में तीन कोच थे और महिलाओं के लिए कोई अलग डिब्बे नहीं था, इसलिए यह महसूस किया गया।