पुरी तरह से चेहरा ढकने वाले बुर्कों पर डेनमार्क ने लगाया बैन!

डेनमार्क में सार्वजनिक स्थानों पर ऐसे बुर्कों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है, जो चेहरे को पूरी तरह से ढंक लेते हों। डेनमार्क की संसद ने गुरुवार को ही इस संबंध में एक नया कानून पास किया है। इस कानून को एकतरफा समर्थन के साथ पारित किया गया।

डेनमार्क भी अब बुर्कों पर विशेष प्रतिबंध लगाने वाले देशों में शुमार हो गया है। गौरतलब है कि डेनमार्क में पिछले कई दिनों से इस मसले पर बहस जारी है। दरअसल यहां धार्मिक मान्यताओं की दलील देकर पहचान छिपाने और दुरुपयोग के गंभीर मामले भी सामने आए हैं। इसी के मद्देनजर सरकार ने यह नया कानून बनाया है ताकि राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा ना हो।

सबसे पहले 2011 में फ्रांस में बुर्के पर सख्ती बरती गई थी। कानून को सख्ती से लागू करने के लिए भारी-भरकम जुर्माने की भी व्यवस्था की गई है। यूरोपीय मानवाधिकार न्यायालय ने पिछले साल सार्वजनिक स्थल पर नकाब पहनने पर बेल्जियम में लगाया गया प्रतिबंध बरकरार रखा था।

डेनमार्क में बन यह नया कानून 01 अगस्त 2018 से प्रभावी हो जाएगा। नए कानून के अनुसार, ‘चेहरे को छिपाने वाला कपड़ा पहनने वाले व्यक्ति पर जुर्माना लगाया जाएगा।’

संसद में इस कानून के पक्ष में 70 जबकि विपक्ष में 30 वोट डाले गए। सरकार की तरफ से पेश किए गए कानून का सोशल डेमोक्रेट्स और घोर दक्षिणपंथी डैनिश पीपल्स पार्टी ने भी समर्थन किया।