पुलिस ने ब्लैकबक त्वचा की जब्त, 99 वर्षीय आरोपी ने कहा: “नवाब पटौदी ने उपहार दिया था!”

फरीदाबाद पुलिस ने मंगलवार को एक 99 वर्षीय व्यक्ति के खिलाफ ब्लैकबक की त्वचा रखने के लिए प्राथमिकी दर्ज की है।

पुलिस मंगलवार को सिंह को गिरफ्तार करने में असमर्थ थी क्योंकि उन्होंने दावा किया कि वह अपनी बुढ़ापे के कारण अस्वस्थ थे। बुधवार को पुलिस ने फिर से उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज किए जाने के बाद सिंह को गिरफ्तार किया, लेकिन उनका स्वास्थ्य कथित तौर पर खराब हो गया और उन्हें स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया। आईएमटी के पुलिस अधिकारियों ने कहा, “हम उन्हें औपचारिक रूप से गिरफ्तार नहीं कर सके, हालांकि हमें उन्हें आज अदालत में पेश करना पड़ा।”

पुलिस के मुताबिक, बादाम सिंह के रूप में पहचान करने वाले शख्स ने 50 साल पहले पूर्व भारतीय टेस्ट क्रिकेट कप्तान इफ्तिखार अली खान पटौदी, जो दिवंगत क्रिकेट खिलाड़ी मंसूर अली खान पतौडी के पिता थे, से एक उपहार के तौर पर इसे प्राप्त किया था।

आईएमटी पुलिस चौकी के प्रभारी राजबीर सिंह के अनुसार, “मंगलवार को खोज की गई और दशकों की पुरानी ब्लैकबैक की एक त्वचा को बरामद किया गया। पूछताछ के दौरान, आदमी ने कहा कि त्वचा बहुत पुरानी थी और इफ्तिखार अली खान पटौदी ने उपहार के तौर पर उन्हें दी थी जब वह उनके परिवार के घर पर काम करते थे।”

1972 के वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के अनुसूची I के तहत ब्लैकबक का शिकार निषिद्ध है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बादल सिंह, जो एक सेवानिवृत्त पशु चिकित्सक थे, 50 साल पहले इफ्तिकार अली खान पटौदी की हवेली में काम करते थे जब नवाब ने उन्हें त्वचा को उपहार में दिया था।

वर्तमान वन्यजीव अधिनियम 1972 में अस्तित्व में आया और इससे पहले कि जंगली जानवरों की शिकार करने की अनुमति दी गई थी। वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की धारा 9/39/51 के तहत अभियुक्त के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

वन्यजीव विभाग के निरीक्षक चरण सिंह ने कहा, “वसूली विशिष्ट जानकारी के आधार पर की गई थी।”

मंसूर अली खान पतौडी की पत्नी शर्मिला टैगोर टिप्पणी के लिए अनुपलब्ध थी।

एक हफ्ते पहले, हरियाणा पुलिस ने एक मंदिर के पुजारी को गिरफ्तार कर लिया था क्योंकि वन्यजीव अधिकारियों ने उसके कब्जे से एक पुरानी चीता की त्वचा बरामद की थी।

वन्यजीव अधिकारियों ने सरदार बल्लभगढ़ थाने में पुजारी के खिलाफ मामला दर्ज किया, जिसे बाद में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।