पूर्वी घौटा में 400,000 नागरिक फंसे, 21 दिनों में 1,099 की हत्या, 4,378 जख्मी, ताजा हमले में 42 लोग मारे गए

दमिश्क : सीरिया के पूर्वी घौटा में कम से कम 42 लोग मारे गए हैं क्योंकि सरकारी बलों ने अपने केंद्रीय कस्बों के करीब पहुंचने के दौरान विद्रोही-आयोजित एन्क्लेव पर हवाई हमले शुरू करना जारी रखा है। मुख्य शहरी केंद्रों में से डौमा शहर में कार्यकर्ताओं ने अल जजीरा को रविवार को बताया कि सीरिया के जेट विमानों ने “घौटा में बमबारी को नहीं रोका है”। सीरिया के राज्य टेलीविजन ने रविवार को मुदइरा शहर को सेना द्वारा कब्जा कर लिया था, जो अब पूर्वी घौटा के दूसरी तरफ इकाइयों के साथ लिंक करने में सक्षम था।

शनिवार को दमिश्क के 10 किमी पूर्व में, पड़ोसी शहर मेस्राबा को कब्जा करने के बाद सरकारी बलों ने डौमा को घेर लिया था। मुदइरा शहर पर सैनिकों कि अग्रिम पंक्ति ने विद्रोही क्षेत्र में एक गहरा कील लगाया है, जिससे डौमा और हरस्टा शहर को काट दिया जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि पूर्वी घौटा में 400,000 नागरिक फंसे हैं।

कार्यकर्ता नूर अदम ने कहा कि आठ लोगों की मृत्यु जोबर में हुई है। दमिश्क पर हमले में एक ही परिवार के 16 लोगों की मौत दौमा में हो गई है। बाकी हमलों में हर्स्टा, ज़मालका और अरबिन के कस्बों में भी कई लोगों कि मृत्यु हो गई।

शनिवार को, सीरिया के मानवाधिकार संगठन, एक ब्रिटेन स्थित युद्ध मॉनिटर, ने अल जज़ीरा को पूर्वी घौटा के बारे में बताया कि वह डौमा और इसके आसपास; पश्चिम में हर्स्टा; और बाकी कस्बों के आगे दक्षिण को तीन भागों में बांट दिया गया था।

सीरियन ऑब्ज़र्वेटरी ने बताया कि 18 फरवरी से शुरू हुई पूर्वी घौटा पर सरकार की नवीनतम आक्रमण ने पिछले 21 दिनों में 1,099 नागरिकों की हत्या कर दी है, इसमें 227 बच्चे और 145 महिलाएं शामिल हैं जबकि कम से कम 4,378 अन्य घायल हो गए हैं।

सीरियाई नागरिक रक्षा के एक स्वैच्छिक बचाव समूह जिसे व्हाइट हेलमेट भी कहा जाता है, ने रविवार को कहा था कि एक दिन पहले “क्लोरीन … फास्फोरस” शामिल अरीबिन पर एक सरकार का हमला था। यह दिन के एक मामले में उपनगर को मारने वाला दूसरा कथित रासायनिक हमला था।

सरकार आग लगानेवाला हथियारों या क्लोरीन गैस बमों का इस्तेमाल करने से इनकार करती है और शनिवार को कहा था कि सेना में सूचना देने के लिए विद्रोहियों ने नकली रासायनिक हमले करने की योजना बनाई थी।