पृथ्वी पर मंगल ग्रह : संयुक्त अरब अमीरात ने रेड प्लानेट सिटी बनाने के लिए मल्टी-मिलियन परियोजना शुरू की

दुबई – संयुक्त अरब अमीरात संयुक्त अरब अमीरात स्पेस एजेंसी के स्पेस पॉलिसी और विनियमों के निदेशक अलसर अल रशीदी ने बताया कि संयुक्त अरब अमीरात 2021 तक मंगल ग्रह की स्थितियों का अनुकरण करने के लिए दुबई में एक मंगल वैज्ञानिक शहर का निर्माण करेगा।
अल रशीदी ने कहा “अब हम [2117 प्रोजेक्ट] के बीच चीजों की घोषणा करना शुरू करना चाहते हैं, जो मंगल ग्रह पर मानव प्रतिष्ठान के समान लक्ष्य की ओर अग्रसर होना चाहिए। फिर हम मंगल शहर की घोषणा करेंगे, जिसने दुबई में निर्माण प्रक्रिया शुरू कर दिया है जो पहले ही शुरू हो चुका है, और हम 2021 तक उम्मीद करते हैं, मंगल यहां होगा, “।
वैज्ञानिकों और अंतरिक्ष यात्रियों की एक टीम इस मंगल वैज्ञानिक शहर में एक वर्ष तक रह सकती है, कृषि और खाद्य सुरक्षा पर अध्ययन से संबंधित प्रयोग आयोजित कर सकती है और विकिरण इन्सुलेशन, गर्मी और 3 डी मुद्रित तकनीक शहर के अंदर मंगल के पर्यावरण का अनुकरण करेगी।
अल राशीदी ने कहा कि देश के लिए मंगल ग्रह की खोज इस ज्ञान से जुड़ी हुई थी कि देश ग्रह से अधिग्रहण कर सकता है, जो संभावित रूप से इसका उपयोग कर रहा है।
अल राशीदी ने कहा “हम विभिन्न कारणों से मंगल ग्रह का चयन किए हैं … ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें हम मंगल से सीख सकते हैं जो कि चंद्रमा से सीखने के लिए पृथ्वी और संयुक्त अरब अमीरात के लिए अधिक लागू है। इसलिए हमारे लिए मंगल ग्रह के बारे में जानने के लिए अधिक उपयुक्त जगह है , उन्होंने कहा “अन्य अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ कुछ प्रकार के उपयोग के बारे में सीखना और संभावित रूप से भी।”
मंगल वैज्ञानिक शहर का निर्माण मंगल 2117 प्रोजेक्ट का हिस्सा है जो वर्ष 2117 तक पुरा करने की उम्मीद है, जिसमें शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम, संयुक्त राष्ट्र अमीरात के उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री ने 2017 में घोषणा की थी।
मंगल वैज्ञानिक शहर में 1.9 मिलियन वर्ग फुट शामिल होंगे और निर्माण के लिए 500 मिलियन दिरहम ($ 136.1 मिलियन) खर्च होंगे।