पेट्रोल 2 रुपये फी लीटर तक सस्ता हो सकता है

मरकज़ी हुकूमत अगले हफ्ते पेट्रोल के दाम दो रुपये तक कम कर इसकी भरपाई कर सकती है। बैनुल अकवामी बाजार में खाम ( कच्चे) तेल की कीमत घटने और डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत होने के सबब तेल कंपनियां पेट्रोल के दाम कम करने पर ख्याल करेंगी।

ज़राए के मुताबिक बैनुल अकवामी ( अंतर्राष्ट्रीय) बाजार में खाम तेल की कीमत अगले दो दिनों में भी अगर 110 डॉलर फी बैरल से नीचे रहती है, तो हुकूमत सयासी दबाव को कम करने के लिए पेट्रोल की कीमत में दो रुपये फी लीटर तक कटौती की ऐलान कर सकती है।

जुमा को एक डॉलर की कीमत 52 रुपये 85 पैसे थी, जबकि जुमेरात को कच्चा तेल फी बैरल 108 डॉलर था। दरअसल हुकूमत इक्तेसादी इस्लेहात ( आर्थिक सुधारों) के फैसले से रुपये में आई मजबूती तेल कंपनियों के घाटे की भरपाई में मददगार होगी। तेल कंपनियों के अंदाज़ों के मुताबिक रुपये के मुकाबले एक डॉलर की कीमत घटने से पेट्रोल 33 पैसा फी लीटर सस्ता होता है।

पेट्रोलियम मंत्रालय के अफ्सरो का कहना है कि अगर खाम (कच्चे) तेल की कीमतों में गिरावट बनी रहती है तो इसका फायदा हुकूमत के साथ आम आदमी को भी होगा। एक ओर तेल कंपनियों के लिए पेट्रोल की खरीदारी सस्ती हो जाएगी। वहीं इसकी कीमत कम होने से हुकूमत पर से सब्सिडी का बोझ भी कम हो सकेगा। ऐसे में आम आदमी के प्रति अपनी जिम्मेदारी का एहसास जताने के लिए कीमतों में कटौती का फैसला लिया जा सकता है। माहीरीन (विशेषज्ञों) की माने तो खाम (कच्चे) तेल की कीमत में कमी का यह ट्रेंड आगे भी जारी रह सकता है |