प्रगति चर्चा के लिए नेपाल की यात्रा करेगा आईसीसी प्रतिनिधिमंडल

दुबई: आईसीसी में नेपाल क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ नेपाल (सीएएन) के पुनर्स्थापना को सक्षम करने के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का एक प्रतिनिधिमंडल इस सप्ताह के अंत में नेपाल का दौरा करेगा।

आईसीसी के डिप्टी चेयरमैन इमरान ख्वाजा की अगुवाई वाली यात्रा का उद्देश्य नेपाल के निलंबन को उठाकर आईसीसी के सदस्य बनने के लिए अंतिम कदम पर सहमत होना है।

इसमें अन्य बातों के अलावा, एक अद्यतन संविधान को अपनाने के लिए जो सभी पार्टियां सहमत हैं, नेपाल में खेल के अच्छे प्रशासन के लिए ठोस नींव रखने के लिए आवश्यक है।

पिछले 12 महीनों में, आईसीसी ने नेपाल सलाहकार समूह (एनएजी) के साथ मिलकर काम किया है जिसमें कैन, नेपाल सरकार और व्यापक क्रिकेट समुदाय के प्रतिनिधियों को शामिल किया गया है ताकि नए संविधान का मसौदा तैयार किया जा सके।

यह पुनर्स्थापना की कई स्थितियों में से एक था जिसे आईसीसी ने मई 2016 में सेट किया था, जिसे पुनर्स्थापना के पहले ही माना जाना चाहिए।

इस संविधान का एक संशोधित संस्करण अगस्त 2017 में सीएएन द्वारा अपनाया गया था, हालांकि इसमें एनएजी और आईसीसी द्वारा पहले जो सहमति हुई थी, उसमें महत्वपूर्ण बदलाव हुए थे, जिसका अर्थ है कि आईसीसी बोर्ड द्वारा निर्धारित शर्तों को पूरा नहीं किया।

इमरान ख्वाजा ने कहा, “आईसीसी ने मई 2016 में मूल निलंबन के बाद से नेपाल को फिर से बहाल करने के लिए काम किया है और इसने नेपाल की राष्ट्रीय टीमों के चयन, प्रबंधन, संचालन और वित्त की देखरेख में शामिल होने के लिए उन्हें खेलना जारी रखने के लिए शामिल किया है। बोर्ड का मानना था कि खिलाड़ियों को नेपाल के निलंबन के दौरान दंडित नहीं किया जाना चाहिए और इसलिए आईपीसी प्रतियोगिताओं में नेपाल की चल रही सहभागिता पर सहमत हुए। “