प्रथ टेस्ट में भी हिंदूस्तान को शर्मनाक शिकस्त का ख़तरा

प्रथ, १५ जनवरी( पी टी आई एजैंसीज़)हिंदूस्तान और आस्ट्रेलिया के दरमयान प्रथ में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट में भी हिंदूस्तानी टीम पर इन्निंग शिकस्त के बादल मंडला रहे हैं।

जैसा कि दूसरे दिन खेल के इख़तेताम पर हिंदूस्तानी टीम 88/4 की नाज़ुक सूरत-ए-हाल से दो-चार हैं जबकि उसे इस मुक़ाबले में इनिंग शिकस्त से महफ़ूज़ रहने केलिए हनूज़ 120 रन दरकार हैं ।

दिन के इख़तेताम पर राहुल डरावीड 63 गेंदों का सामने करने के बाद 6 चौकों की मदद से 32 रन स्कोर कर लिए हैं जबकि दूसरे नाट ओट बैटस्मैन वीराट कोहली है जो कि 39 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 21 रन स्कोर कर चुके हैं और दोनों के दरमयान 5 वें विकेट केलिए ग़ैर मफ़तूह 37 रन की पार्टनरशिप हो चुकी है ।

हिंदूस्तान ने अपनी दूसरी इनिंग 208 रन के ख़सारे के साथ शुरू की थी जहां ऑस्ट्रेलियाई बोलरों ने विकेट से मिलने वाली उछाल का पूरा फ़ायदा उठाते हुए दूसरी इनिंग में भी हिंदूस्तान को मुश्किल हालात से दो-चार कर दिया है ।

हालाँकि गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग ने इबतेदाई 10 ओवर्स ऑस्ट्रेलियाई बोलरों को विकेट हासिल करने से बाज़ रखा ताहम इस दौरान हिंदूस्तानी ओपनर्स की जानिब से रन बनाने की रफ़्तार काफ़ी सुस्त रही क्योंकि इबतिदाई जोड़ी ने दस ओवर में सिर्फ 24 रंज़ स्कोर किए ।

हिंदूस्तान को सब से पहले गौतम का नुक़्सान बर्दाश्त करना पड़ा जो कि 37 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 14 रन बनाए । अगले ही ओवर में वीरेंद्र सहवाग भी विकटों के पीछे हिडेन के हाथों कैच आउट हुए जिन्हों ने 28 गेंदों में एक चौके की मदद से 10 रन स्कोर किए । हिंदूस्तान को तीसरा नुक़्सान सचिन तेंदुलकर की शक्ल में इस वक़्त बर्दाश्त करना पड़ा जबकि पाकिस्तानी एम्पायर अलीम डार के एक ग़लत फ़ैसले ने सचिन की इनिंग का ख़ातमा किया ।

सचिन तेंदुलकर ,अलीम डार के इस फ़ैसले से नाराज़ दिखाई दे रहे थे । सचिन ते‍दुलकर को मीचल स्टारक ने अपनी एक तेज़ रफ़्तार और अंदर आती हुई गेंद के ज़रीया एल्बी डब्लू आउट किया ।

सचिन आउट होने से क़बल 16 गेंदों में 1 चौके की मदद से 8 रन स्कोर किए । दरीं असना हैदराबादी बैटस्मैन वे वे ऐस लक्ष्मण के नाक़िस दौरा-ए-आस्ट्रेलिया का सिलसिला हनूज़ जारी है जैसा कि वो यहां दूसरी इनिंग में भी 9 गेंदों का सामना करने के बावजूद बगै़र कोई रन बनाए पवेलीयन लौट गए ।

आस्ट्रेलिया के लिए मीचल स्टारक कामयाब बोलर साबित हुए जिन्हों ने ताहाल 6 ओवर्स में 14 रंज़ के इव्ज़ 2 खिलाड़ियों को आउट किया है । इलावा अज़ीं बैन हलफ़नहास ने 25 रन और पीटर सैडल ने 21 रन के इव्ज़ फी कस 1 खिलाड़ी को आउट किया है । आस्ट्रेलिया टीम जो कि गवास्कर ।

बॉर्डर ट्रॉफ़ी सीरीज़ में 3-0 की सबक़त की सिम्त गामज़न है इस ने अपनी पहली इनिंग में जारिहाना ओपनर डेविड वार्नर की शानदार सैंचरी की बदौलत पहली इन्निंग मैं 369 रन स्कोर करते हुए 200 रन की सबक़त एक ऐसी विकेट पर हासिल करली है जो कि खेल के बतदरीज आगे बढ़ने के साथ बैटिंग के लिए मुश्किल होती जा रही है ।

बाएं हाथ के ओपनर डीवीड वार्नर ने अपनी कल की इनिंग के सिलसिला को आज भी जारी रखते हुए 180 रन की शानदार इन्निंग खेली जिस के लिए उन्हों ने सिर्फ 159 गेंदों का सामना किया और इस दौरान उन्हों ने 20 चौके और 5 छक्के लगाए।

वार्नर ने शानदार सैंचरी स्कोर करने के इलावा अपने साथी ओपनर ऐड काइन के हमराह पहली विकेट केलिए 38.5 ओवर्स में 214 रन की क़ीमती पार्टनरशिप निभाई । काइन ने 120 गेंदों में 10 चौकों की मदद से 74 रंज़ स्कोर करते हुए वार्नर का बेहतरीन साथ निभाया ।

214 के स्कोर पर काइन के आउट होने के बाद आस्ट्रेलिया की विकटों का ज़वाल हुआ । दीगर बैट्स्मैनों में पीटर सैडल का 30

रन का स्कोर ऑस्ट्रेलियाई टीम केलिए तीसरा आज़म तरीन स्कोर रहा । इलावा अज़ीं शान मार्श (11), रिकी पोंटिंग (7) , माईकल क्लार्क (18), माईक हसी (14), ब्रॉड हाडीन0), रयान हारिस (9), और हलफ़न हास (6)जलद पवेलीयन लौट गए । हिंदूस्तान केलिए ऊमेश यादव कामयाब बोलर साबित हुए जिन्हों ने 17 ओवर्स में 93 रंज़ के इव्ज़ पाँच खिलाड़ियों को आउट किया ।

यादव ने अपने टसट कैरियर में पहली मर्तबा 5 विकटें हासिल की है । ज़हीर ख़ान ने भी शानदार बौलिंग का मुज़ाहरा करते हुए 91 रन के इव्ज़ दो खिलाड़ियों को आउट किया।

विनए कुमार , अशांत शर्मा और वीरेंद्र सहवाग ने बिलतर्तीब 73 ,9 और 20 रन के इव्ज़ फी कस एक खिलाड़ी को आउट किया है ।