प्रिंस सलमान ने यहूदी संगठनों के नेताओं से मुलाकात की जो फिलिस्तिनी जमीनों में इजराईली को बसाने में दान देते हैं

वाशिंग्टन : सऊदी अरब के राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान, जिन्हें एमबीएस के नाम से जाना जाता है, ने संयुक्त राज्य अमेरिका के अपने दौरे के दौरान कई यहूदी संगठनों के नेताओं से मुलाकात की है। जिन समूहों ने फिलिस्तिन में इजराईल के लाखों यहुदियों को गैरकानूनी तरीके से सेटलमेंट के लिए दान दिया है और बीडीएस (बॉयकॉट, डिवएस्टमेंट एंड सेंक्शन) के खिलाफ लड़ाई लड़े, इसके अलावा एआईपीएसी के अधिकारियों, स्टैंड अप फॉर इज़राइल (एडीएल) और उत्तरी अमेरिका के यहूदी संघ (जेएफएनए) शामिल हैं।

अपने कार्यक्रम की एक लीक प्रति के अनुसार, हेट्ज़ (Haaretz) के रिपोर्ट के अनुसार राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान बनी ब्रीथ और अमेरिकी यहूदी समिति (एजेसी) के सम्मेलन से नेताओं से मिले थे। एआईपीएसी, एडीएल और जेएफएनए ने लंबे समय तक बीडीएस (बॉयकॉट, डिवएस्टमेंट एंड सेंक्शन) को टार्गेट किया है, एक अहिंसक आंदोलन जो इजरायल को समान अधिकार और फिलीस्तीनियों को लौटने का अधिकार प्रदान करने के लिए आर्थिक रूप से दबाव बनाने की कोशिश करता है।

कुछ इजराइल समर्थक समूहों ने बीडीएस एक्ट की पैरवी में लाखों डॉलर खर्च किए हैं, एक बिल जो बीडीएस को दबाने की कोशिश करता है। इस बीच, जेएफएनए ने 2012 और 2015 के बीच अवैध इजरायली बस्तियों में लगभग 6 मिलियन डॉलर का भुगतान किया था। जेएफएनए ग्रीन लाइन (1967 में सीमा पार से इजरायल को अधिकृत फिलिस्तीनी क्षेत्र से अलग करने वाली) ग्रीन लाइन पर कई बस्तियों का समर्थन करता है, और फिलीस्तीनियों के खिलाफ हिंसा का संदेह या दोषी ठहराये जा रहे यहूदियों के परिवारों की सहायता करता है।

‘प्रो-इज़राइल गार्ड वाशिंगटन’
सऊदी अरब आधिकारिक तौर पर इज़राइल को मान्यता नहीं देता है, लेकिन विश्लेषकों ने बार-बार कहा है कि राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान की ओर से बदलाव ने संकेत दिया कि दोनों देशों के बीच संबंधों को गर्म करने का संकेत मिलता है। कतर विश्वविद्यालय में खाड़ी अध्ययन कार्यक्रम के निदेशक महजुब जवेरी ने कहा कि राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान की यात्रा “एक जनसंपर्क अभियान था जिसका लक्ष्य अमेरिका के लिए सउदी किंगडम का एक नया चेहरा है, जो कि लचीला और बदलने के लिए तैयार था”।

महजुब जवेरी ने अल जजीरा को बताया कि “अरब नेताओं से एक पुरानी समझ है कि वॉशिंगटन डीसी के दरवाजे, इजरायल समर्थक हैं। इसमें बिजनेस लीडर, एआईपीएसी जैसे समूहों और इजरायल से जुड़े अन्य लोगों को शामिल किया गया है,”.

“राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान इस प्रवृत्ति का अनुसरण कर रहा है, वह अमेरिका की अदालत की कोशिश कर रहा है और उन्हें दिखाता है कि वह इजरायल-फिलिस्तीन के लिए उनकी योजना का समर्थन करता है और अमेरिकी दूतावास को यरूशलेम में ले जाने के उनके फैसले का समर्थन करता है।

“एक और आयाम यह है कि जब रिपब्लिकन सत्ता में होते हैं, तो यह व्यापक रूप से माना जाता है कि उनका इजरायल और इजरायल के एजेंडे से घनिष्ठ संबंध हैं। “अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का ‘शताब्दी का सौदा’, जो कि यरूशलेम को इजरायल की राजधानी के रूप में पहचानता है, वह सऊदी अरब और इज़राइल के बीच संबंधों को सामान्य रूप से देख सकता है और फिलीस्तीनियों को इजरायल की मांगों से सहमत होने के लिए मजबूर कर सकता है।”

अपने दो सप्ताह के दौरे के हिस्से के रूप में, राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान पहले ही हिलेरी क्लिंटन, सीनेटर चक शूमर, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो ग्यूटरस, पूर्व सचिव हेन्री किसिंजर, और न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर माइकल ब्लूमबर्ग से मिले हैं।

आने वाले दिनों में उन्हें यूएस में एक मीडिया मुगल और प्रमुख राय बनाने वाले ओपरा विन्फ्रे से मिलने की उम्मीद है। अन्य उल्लेखनीय मीडिया बैठकों में सीएआई निदेशक रुपर्ट मर्डोक और जल्द ही राज्य सचिव माइक पोम्पेओ, उपराष्ट्रपति माइक पेंस, रक्षा सचिव जेम्स मैटीज और ट्रम्प के वरिष्ठ सलाहकार और दामाद जरेद कुशनेर के साथ रात्रिभोज करेंगे।