प्रियंका के रोड शो से कांग्रेस में दिखा जोश, मुस्लिम इलाकों में जमकर बरसे फूल

नई दिल्ली : प्रियंका गांधी का मुस्कुराना! बच्चों और लोगों की तरफ हाथ हिलाना। बड़े-बुजुर्गों को देखर हाथ जोड़ना। बच्चों को सेलफ़ी के लिए बस की छत पर बैठा लेना। आखिर में पीएम नरेंद्र मोदी को खुली चुनौती देना… कांग्रेस कार्यकर्ताओं में जोश भर गया। करीब डेढ़ घंटे में ढाई किलोमीटर के रोड शो के दौरान फूलों की बारिश… ज़ोर-ज़ोर से नारेबाजी। यह नॉर्थ ईस्ट लोकसभा सीट पर कांग्रेस की हवा बनाने की बड़ी कोशिश थी।

गांधी और दीक्षित ने यह रोड शो अल्पसंख्यक बहुल इलाके सीलमपुर से एक मिनीबस की छत पर सवार होकर शुरू किया. ओपेन बस में शीला दीक्षित के साथ प्रियंका आईं. कुछ ही दूर बस चली कि प्रियंका ऊपर आ गईं और पालथी मारकर बस पर बैठ गईं. प्रियंका मैरून रंग की सूती साड़ी में थीं और शीला दीक्षित हरी साड़ी में. इन दोनों का काफिला जब निकला तो रास्ते भर समर्थन में नारे गूंजने लगे. सड़कों पर कार्यकर्ताओं और लोगों का भारी हुजूम उमड़ पड़ा. जो अपने घरों में थे, वो बालकनियों में आ गए और वहीं से प्रियंका पर गुलाब के फूल बरसाने लगे. प्रियंका मुस्कुराते हुए हाथ जोड़कर लोगों का ये स्वागत कबूल करती रहीं. प्रियंका का ये रोड शो ब्रह्मपुरी से शुरू हुआ और करीब सवा दो किलोमीटर दूर यमुना विहार डीटीसी बस डिपो पर इसका समापन हुआ.

प्रियंका के इस रोड शो में उनके साथ उनके दोनों बच्चे रेहान और मिराया भी दिखाई दिए. दोनों बच्चे प्रियंका के साथ बस की छत पर बैठे थे. शाम को प्रियंका गांधी वाड्रा ने अपना दूसरा रोड शो दक्षिणी दिल्ली में किया. ये रोड शो विराट सिनेमा से शुरू हुआ और तिहरी रेड लाइट पर इसका समापन हुआ. इन दोनों रोड शो के बाद दिल्ली कांग्रेस संगठन को जैसे ऑक्सीजन मिल गया.

उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपका अपमान नहीं कर सकती. हम भाजपा की तरह अभिमानी नहीं हैं. आपको पता है कि आज हम जो भी हैं वह आपकी वजह से हैं.” प्रियंका ने कहा, ‘‘मोदी जी दिल्ली में पांच वर्षों से हैं. मेरा जन्म महानगर में हुआ था. हमने हर गलियां देखी हैं. मैं आपको (मोदी) बताऊंगी कि दिल्ली के लोग क्या सोचते हैं. वे आपकी बकवास से थक चुके हैं. आप रेस कोर्स रोड आवास तक सीमित रहे.”

सात रेस कोर्स रोड प्रधानमंत्री का सरकारी आवास है. इसका का नाम 2016 में बदलकर लोक कल्याण मार्ग में कर दिया गया था. जीएसटी मुद्दे को उठाते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि नयी कर व्यवस्था ने व्यवसायियों की कमर तोड़ दी. लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने पूछा कि क्या उन्हें नौकरियां मिलीं तो जवाब नहीं में मिला. उन्होंने लोगों से पूछा, ‘‘वह (मोदी) सैनिकों, युवकों और महिलाओं की रक्षा नहीं कर सके लेकिन उन्हें कौन जिम्मेदार ठहराएगा और कौन उनसे जवाब मांगेगा.”

इस पर भीड़ ने जवाब दिया, ‘‘हम मांगेंगे.” उन्होंने हाथ लहरा कर लोगों का अभिनंदन स्वीकार किया. इस दौरान कार्यकर्ता ‘‘देश में आंधी प्रियंका गांधी”, ‘‘प्रियंका नहीं ये आंधी है, दूसरी इंदिरा गांधी है” के नारे लगा रहे थे. रोड शो के लिए कांग्रेस के बैनरों से सड़क को पाट दिया गया. प्रियंका गांधी की एक झलक पाने के बेताब उत्साही भीड़ में शामिल लोग एक दूसरे को पीछे धकेल रहे थे. उनकी मिनीबस पर कुछ लोगों ने गुलाब की पंखुड़ियां बरसाईं.

सीलमपुर के निवासी जुबैर अहमद ने कहा, ‘‘सफ़ाई यहां प्रमुख मुद्दा है. मनोज तिवारी (भाजपा के मौजूदा सांसद जिन्हें यहां से दोबारा टिकट मिला है) को यहां कभी नहीं देखा गया. अरविंद केजरीवाल (मुख्यमंत्री) सरकार नहीं चला सकते.” प्रियंका ने दक्षिण दिल्ली सीट से पार्टी उम्मीदवार विजेन्द्र सिंह के समर्थन में दूसरा रोड शो किया. घंटे भर तक चला रोड शो विराट सिनेमा से शुरू हुआ और टिगरी मोड़ पर समाप्त हुआ.

इस दौरान भीड़ ने ‘‘बॉक्सर भाई जिंदाबाद, प्रियंका गांधी जिंदाबाद” के नारे लगाए. दिल्ली की पूर्व निगम पार्षद ओमवती (54) ने कहा, ‘‘जब मैं उन्हें देखती हूं, तो इंदिरा गांधी की याद आती है. राजनीति में उनके आने से कांग्रेस में नई ऊर्जा आई है. हमारी पार्टी अच्छा प्रदर्शन करेगी.”
प्रियंका ने कहा कि दिल्ली वाले फिजूल की बातों से बोर हो चुके हैं। एक दिल्ली की एक लड़की आपको खुली चुनौती दे रही है। जीएसटी के नाम पर दुकानदारों की कमर तोड़ दी। नोटबंदी के नाम पर आपको लाइन में खड़ा कर दिया। बीजेपी पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि देश की संस्थाएं नष्ट की जा रही हैं। आपकी आवाज दबाई जा रही है। कांग्रेस चाहती है विकास के नाम पर और जनता के नाम पर राजनीति हो। आप दिल्ली के वासी हैं, यहां से आवाज उठाइये, ये इस देश का केंद्र है। यहां से अपनी आवाज यहां से बुलंद बनाइये… शिकस्त दीजिए इनको, बहुत हो गया है। बहुत बर्दाश्त कर लिया। अब ऐसी सरकार लाइये, जो आपके प्रति जवाबदेह हो, जो आपकी समस्याओं को सुलझाने का काम करे, जो आपको बच्चों के भविष्य को मजबूत करे और देश के नौजवानों को मजबूत करे।

भीड़ को पर्सनल टच देते हुए प्रियंका ने कहा कि आपने बचपन से मुझे प्यार दिया है। मेरे हर दुख-दर्द में शामिल रहे हैं और मेरे सुख में शामिल रहे हैं। मेरी परवरिश आपने की है। मैं आपके सामने झूठ नहीं बोलूंगी और मैं आपका निरादर नहीं कर सकती। सत्ता में आने के बाद अपनी बात को भूलते नहीं हैं। यह अहंकार बीजेपी वालों में है। हम जानते हैं कि अगर हमने आपसे झूठे वादे किए और फिजूल की बातें करेंगे तो आप हमें हरा देंगे।