प्रेसिडेंट प्रणब मुखर्जी ने अफ्रीकी नागरिकों पर हमलों को लेकर चिंता जताई

नयी दिल्ली – राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने देश में अफ्रीकी नागरिकों पर कथित हमलों की घटनाओं को लेकर चिंता जताते हुए आज कहा कि अगर भारत के लोग ‘अफ्रीका के साथ मित्रता की हमारी लंबी परंपरा को कमजोर करते हैं’ को यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण होगा।
Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

मिशन प्रमुखों के सातवें वाषिर्क सम्मेलन के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए मुखर्जी ने कहा, ‘‘अगर भारत के लोग अफ्रीका के लोगों के साथ मित्रता और अफ्रीकी लोगों का अपने यहां हमेशा स्वागत करने की लंबे समय से चली आ रही हमारी परंपरा को कमजोर करते हैं तो यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण होगा। भारत में अफ्रीकी छात्रों को अपनी सुरक्षा को लेकर डरने की कोई वजह नहीं होनी चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि ऐसी कोई धारणा नहीं बननी चाहिए जो हमारी प्राचीन स5यता के हमारे तानेबाने और मुख्य मूल्यों के अनुसार नहीं हो।

राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘हमें :भारत और अफ्रीका के बीच के: पुराने संबंधों के बारे में अपने नौजवानों में सही ढंग से जागरूकता पैदा करनी चाहिए जो शायद इस इतिहास को नहीं जानते हैं।..भारत का अफ्रीकी देशों के साथ सदियों से व्यापार संबंध रहा है और 54 अफ्रीकी देशों में हर जगह अच्छा-खासा भारतीय समुदाय है जो कारोबार, उद्योग में लगा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम इन सबको पटरी से उतरने और ऐसी खराब परंपरा बनने की इजाजत नहीं दे सकते जो हमारी प्राचीन स5यता के मूल मूल्यों से मेल नहीं खाता है।’’