प्रेस टीवी के यूट्यूब चैनल को किया गया ब्लॉक!

गूगल ने ईरान के प्रेस टीवी और हिसपैन टीवी के यू-ट्यूब चैनल और जीमेल को ब्लॉक कर दिया है। प्रेस टीवी का कहना है कि गूगल ने बिना किसी पूर्व चेतावनी के यू-ट्यूब समेत अपने सभी प्लेटफ़ॉर्मों पर उसके आधिकारिक चैनलों और एकांउट्स को बंद कर दिया है।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, प्रेस टीवी ने जब अपने आधिकारिक एकांउट में लॉग इन करने का प्रयास किया तो उसके पेज पर यह संदेश देखा जा सकता था कि गूगल ने इस एकांउट को बंद कर दिया है और इसे दोबारा से बहाल नहीं किया जा सकता, क्योंकि इसके ज़रिए गूगल की नीतियों का उल्लंघन किया गया है।

ग़ौरतलब है कि पिछले महीने फ़ेसबुक और ट्वीटर ने भी ईरान के सैकड़ों मीडिया एकांउट्स और पेजों को डिलीट कर दिया था, जिसमें आईआरआईबी की रेडियो हिंदी सेवा का आधिकारिक पेज पार्सटुडे भी शामिल था।

प्रेस टीवी का कहना है कि उसका आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल आम लोगों के लिए अभी भी उपलब्ध है, लेकिन उस पर कोई नई सामग्री पब्लिश नहीं की जा सकती है।

प्रेस टीवी का यू-ट्यूब चैनल कोई पहली बार बंद नहीं किया गया है, पहली बार 2009 में ओपन होने वाले इस चैनल को सितम्बर 2013 में बंद कर दिया गया था।

उसके बाद दूसरा चैनल ओपन किया गया, जिसे दो महीने बाद ही बंद कर दिया गया। वर्तमान चैनल पर 2 लाख 70 हज़ार से अधिक सबस्क्राइबर थे, जिसे 19 अप्रैल 2019 को बंद कर दिया गया।