फ़्रांस की यूक्रेन के मुक़ाबिल आसान जीत

फ़्रांस ने तीन मिनट में दो गोल दागते हुए मेज़बान यूक्रेन को ग्रुप D मुक़ाबले में यहां 2-0 से हराकर यूरो कप फुटबॉल टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बरक़रार रखा है। मक़ाबी दो निबास एरेना स्टेडीयम में अभी पाँच मिनट का खेल ही हुआ था कि तेज़ बारिश और बिजली कड़कने की वजह से खेल रोक देना पड़ा।

तक़रीबन 55 मिनट बाद जब खेल दुबारा शुरू हुआ तो पहले हाफ में दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकें। लेकिन वक़फ़े की बाद जेरेमी मैनेज ने 53 वें मिनट में गोल करके फ़्रांस को बरतरी ( बढत) दिला दी और तीन मिनट बाद ही योहान क़बाए ने इस बरतरी ( बढत) को 2-0 कर दिया।

फ़्रांस ने अपना पिछला मैच इंगलैंड के साथ 1-1 से बराबर खेला था और यूक्रेन पर जीत के बाद वो चार प्वाईंट के साथ ग्रुप डी में सर-ए-फ़हरिस्त ( सूची में) आ गया है। यूक्रेन ने पिछले मैच में स्वीडेन को 2-1 से हराया था और वो तीन प्वाईंट के साथ फ़िलहाल दूसरे नंबर पर है।

इससे क़बल मैच शुरू होने के पाँच मिनट बाद ही तेज़ बारिश की वजह से मैच रोक दिया गया और रेफ़री ब्योर्न कोइपर्स ने दोनों टीमों के खिलाड़ियों को अपने अपने ड्रेसिंग रुम में जाने को कहा। बारिश से बचने के लिए शायक़ीन ( दर्शक), मैच आफ़िसरान और सहाफ़ी भी सर छिपाने चले गए और स्टेडीयम तक़रीबन ख़ाली हो गया।

खेल के 55 मिनट बाद जब मैच दुबारा शुरू हुआ तो फ़्रांस ने पहले हाफ में गोल करने के कई मौक़े बनाए लेकिन टीम गोल करने में नाकाम रही। फ्लोरेंट मीलोदा की जगह टीम में शामिल किए गए मैनेज के एक गोल को आफ़ साईड क़रार दिया गया। फ्रैंक रीबेरी के एक निचले क्रास पर मैनेज के शाट को यूक्रेन के गोलकीपर आंद्रे पयातोफ़ ने शानदार दिफ़ा करते हुए नाकाम बना दिया।

इतना ही नहीं पयातोफ़ ने फिर 39 वें मिनट में समीर निसरी की फ़्री किक पर फ़लिप मैक्सीस के ताक़तवर हेडर को भी गोल में जाने से रोक दिया। यूक्रेन के स्ट्राईकर आंद्रे शैव चीकू भी गोल करने के काफ़ी नज़दीक पहुंच गए थे लेकिन फ़्रांसीसी गोल कीपर हीयूगो लवर्स ने उन की कोशिश को नाकाम कर दिया।

ताहम निस्फ़ वक़फ़ा के बाद फ़्रांस ने बेहद जारिहाना रुख़ इख्तेयार करते हुए चार मिनट के अंदर दो गोल दाग़ कर यूक्रेन के हौसले पस्त कर दिए। मैनेज ने 53 वें मिनट में क्रीम बेंजेमा के पास पर गोल करके फ़्रांस का खाता खोल दिया। इस के तीन मिनट बाद ही बेंजेमा ने क़बाए की तरफ़ गेंद बढ़ाई जिन्होंने उसे गोल में बदलने में कोई ग़लती नहीं की। फ़्रांस ने आख़िर तक अपनी इस बरतरी को क़ायम रखते हुए पूरे तीन प्वाईंट हासिल किए।

आख़िरी लीग मैच में फ़्रांस का मुक़ाबला 18 जून को स्वीडन से होगा जबकि यूक्रेन का सामना इसी दिन इंगलैंड से होगा।