फिलिस्तीनी में स्टार्टअप के लिए 3 जी का स्वागत

फिलिस्तीनी मोबाइल प्रदाताओं ने इस सप्ताह कब्जे वाले इलाकों में 3 जी योजनाओं की पेशकश शुरू की है इसके पहले इजरायली प्रतिबंध यहां हटा दिया गया था। अब, कब्जे वाले वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनी भविष्य के अवसरों की तलाश में हैं। दो प्रमुख फिलिस्तीनी नेटवर्क प्रदाताओं, जवाल और वटानीय ने 23 जनवरी और 24 जनवरी को क्रमशः जनता के लिए अपने 3 जी जारी किया।

रेडक्रो के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर लैला अकेल ने उपयोगकर्ताओं में वृद्धि की आशंका जताई और कहा कि अब फिलिस्तीन के भीतर कम लागत में 3 जी उपलब्ध होगा। वेस्ट बैंक के रमाल्ला शहर में स्थापित रेडक्रू इंटेलिजेंस सुरक्षा चेतावनी और मुख्य रूप से अपने मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से विश्लेषण प्रदान करता है। हालांकि, केंद्रीय जनसंख्या केंद्रों के बाहर इंटरनेट कनेक्टिविटी की रेडक्रॉ की पहुंच सीमित है.

लैला अकेल ने समझाया अगर हम गाजा या उत्तरी और दक्षिणी वेस्ट बैंक के बारे में बात करते हैं, तो वाईफाई तक उनकी पहुंच रामाल्ला की तुलना में और भी सीमित होती है। ग्राहकों को हमारी सेवा की जरूरत है . रेडक्रो को मिस्र, जॉर्डन और लेबनान में सफलता मिली है, जहां 3 जी के लिए व्यापक जनसंख्या उपलब्ध है। लेकिन फिलिस्तीन में अपने ग्राहकों के लिए एसएमएस सेवा प्रदान करने की जरूरत थी.

फिलिस्तीन में सुरक्षा स्थितियों की संदेश सूचना प्राप्त करने के लिए प्रति माह $ 500 की औसत लागत में केवल उन उपयोगकर्ताओं को सीमित किया गया है जो RedCrow के लिए साइन अप कर चुके हैं। अकेल ने समझाया कि यह हमारे लिए अन्य देशों में सस्ता बनाता है क्योंकि हमें एसएमएस शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ता जो ग्राहकों के लिए सस्ता बनाता है. अब जब 3 जी वेस्ट बैंक में उपलब्ध है, तो रेडक्रो अपने भौगोलिक स्थान के आधार पर वास्तविक समय की घटनाओं को नक्शे से जोड़कर ग्राहकों को अपडेट करेगा.

फिलिस्तीनी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों (पीआईटीए) के अध्यक्ष याहया अल-सलकान ने कहा कि 3 जी के आने से पहले स्टार्टअप और उद्यमियों के लिए कई बाधाएं थी। हां, हमें विकल्प मिलते थे हर रेस्तरां और कॉफी की दुकान में जहां वाईफाई है लेकिन स्टार्टअप के लिए मुश्किल था. जैसे वाई फाई टैक्सी सेवाएं, रोकाब और पाल टैक्सी आदि, जो वेस्ट बैंक के कुछ शहरों में उपलब्ध है और भौगोलिक स्थान पर निर्भर हैं। 3 जी के बिना इन अनुप्रयोगों का होने का मतलब बेकार है। 3 जी की शुरूआत इन टैक्सी सेवाओं के साथ-साथ फिलीस्तीनियों के लिए उपलब्ध अन्य सेवाएं भी अब होगी।

उमर ने कहा पहले से ही 25 देशों में हैंशटैग हमारी कहानियां दुनिया भर के समुदायों को फोन के जरिए कहानियों को बताने के लिए ट्रेन करती हैं, जिन्हें बाद में समाचार के लिए संपादित किया जाता था और सोशल मीडिया पर भी स्ट्रीम किया जाता था। अब फिलिस्तीन में एक वीडियो प्लेटफॉर्म के लिए सही समय है। 3 जी ने इन प्रकार के अवसरों को सक्षम किया है जो पहले उपलब्ध नहीं थे ।

फिलिस्तीन के भीतर अब सोशल मीडिया पर 24 घंटे समाचार बनाएं जाएंगे और फिर दैनिक समाचार या साप्ताहिक सामग्री इकट्ठा करना शुरू हो जायेगा। विशेष रूप से यदि आप लाइव वीडियो का उपयोग करना चाहते हैं, तो फिलिस्तीन जैसी जगहों पर पहले कोई भी बाजार में बैंडविड्थ नहीं था। उमर ने फ़िलिस्तीन में 3 जी के बारे में बताया कि वह जीवन के अन्यायों की क्षमता प्रदान करता है.

1995 में हस्ताक्षर किए ओस्लो समझौते ने फिलिस्तीनियों को अपना खुद का दूरसंचार नेटवर्क रखने का अधिकार दिया था। फिर भी, इसराइल ने फ्रीक्वेंसी आवंटन, एरिया सी में इन्फ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने की अनुमति, और उपकरणों के आयात को पूरा करने पर पूरी तरह से नियंत्रण किया, बाद में किसी भी 3 जी नेटवर्क में देरी कर दी। फिलिस्तीनी प्राधिकरण के पूर्व दूरसंचार मंत्री, माशर अबू डक्का, 2009 में कार्यालय लेने के बाद इज़रायल के साथ 3 जी के साथ बातचीत करने वाले पहले मंत्रियों में से एक थे।