फिलीपींस ने ‘कुवैत’ नाम का एक गांव बनाया

फिलीपींस में एक द्वीप कुवैत के नाम पर रखा गया है और अब इस सप्ताह स्थानीय मीडिया के मुताबिक Kuwait Humanitarian Village के नाम से जाना जाएगा। नामकरण से देश के विकास और फिलीपींस में उनकी सामान्य सहायता के लिए कुवैती रेड क्रेसेंट सोसाइटी (केआरसीएस) के समर्थन को दर्शाया गया है। गांव में 297 आवास इकाइयां हैं। आधिकारिक कुवैती न्यूज एजेंसी (कुना) के अनुसार, केआरसीएस के अध्यक्ष डॉ हिलाल अल-सय्यर ने कहा, “विश्व भर में गरीबी और कुपोषण सहित मानवतावादी चुनौतियों का सामना करने के लिए केआरसीएस अपनी प्रतिबद्धता में स्थिर रहा है।” राष्ट्रपति रॉड्रिगो ड्यूटेटे ने हाल ही में कुवैती-फिलीपीनस संबंधों पर विवाद किए थे, जिसमें कहा गया है कि वह कुवैत के  मजदूरों पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा था, जिसमें फिलिपिनो घरेलू कामगारों ने आरोप लगाया था की वे “बलात्कार” जैसे घिनौने काम में शामिल है।

लेकिन उन्होंने दुरुपयोग के विशिष्ट मामलों का उल्लेख नहीं किया। उन्होंने कहा “या तो हम पूर्ण प्रतिबंध लगा देंगे या उनके पास सुधार का एक और मौका होगा”। कुवैत के उप विदेश मंत्री खालिद अल-जारालाह के मुताबिक, यह अभी भी दुटेटे द्वारा दावा किए गए दुर्व्यवहारों के बारे में जानकारी के लिए इंतजार कर रहा है।

उन्होंने कहा “हमने पहले ही अफसोस और आश्चर्य व्यक्त किया है। फिलीपींस के राष्ट्रपति द्वारा जब हम इस तरह के बयानों को सुनाते हैं तो हम खेद और हैरान होते हैं, खासकर जब हमने फिलीपीन के अधिकारियों को मामलों पर हमारी स्थिति का समझाया है, और उन्हें उन मामलों की पहचान करने के लिए कहा जो उन्होंने कहा था; लेकिन उन्होंने हमें कोई विवरण नहीं दिया। “