फिलीपींस में मृत व्हेल के पेट में 40 किलो प्लास्टिक का कचरा पाया गया

फिलीपींस में 40 किलोग्राम प्लास्टिक कचरे के साथ एक भूखे व्हेल की मौत हो गई है, कार्यकर्ताओं ने सोमवार को कहा, यह जहर खाने के सबसे खराब मामलों में से एक है। पर्यावरण समूहों ने फिलीपींस को प्लास्टिक के उपयोग पर निर्भरता के कारण दुनिया के सबसे बड़े महासागर प्रदूषक में से एक के रूप में टैग किया है। प्रदूषण का वह प्रकार, जो अन्य दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों में भी व्यापक है, नियमित रूप से व्हेल और कछुए जैसे वन्यजीवों को मार देता है जो कचरे को निगल जाते हैं।

सरकार के क्षेत्रीय मत्स्य ब्यूरो ने कहा, ताजा मामले में, एक कॉवियर की चोंच वाली व्हेल की शनिवार को दक्षिणी प्रांत कॉम्पोस्टेला घाटी में मौत हो गई, जहां यह एक दिन पहले फंसी हुई थी. एजेंसी और एक पर्यावरण समूह ने जानवर पर एक नेक्रोपी टेस्ट किया और लगभग 40 किलोग्राम प्लास्टिक पाया, जिसमें किराने की थैलियां और चावल की बोरियां शामिल थीं। डी ‘बोन कलेक्टर म्यूज़ियम इंक’ के निदेशक डारेल ब्लेचले ने कहा कि परीक्षा को संचालित करने में मदद करने के कारण यह जानवर भूख से मर गया और अपना पेट भरने में असमर्थ था।

“यह बहुत ही घृणित और हृदय विदारक है,” उन्होंने एएफपी को बताया। “हमने पिछले 10 वर्षों में 61 डॉल्फ़िन और व्हेल पर परिगलन किए हैं और यह सबसे बड़ी (प्लास्टिक की मात्रा) है जिसे हमने देखा है।” ब्यूरो ऑफ फिशरीज एंड एक्वेरियम रिसोर्सेज ने कहा कि 15.4 फुट (4.7 मीटर) लंबी व्हेल को शुक्रवार को मबीनी शहर में फंसाया गया था, जहां स्थानीय अधिकारियों और मछुआरों ने इसे छोड़ने की कोशिश की थी।

क्षेत्रीय ब्यूरो के निदेशक फातमा इदरीस ने एएफपी को बताया, “यह अपने आप ही तैर नहीं सकती क्योंकि यह क्षीण और कमजोर हो गया है।” उन्होंने कहा “जानवर निर्जलित हो चुका था। दूसरे दिन, इसने संघर्ष किया और खून की उल्टी हुई।”ग्लोबल एलायंस फॉर इंसीनरेटर अल्टरनेटिव की मौत के कुछ हफ़्ते बाद फिलीपींस में सिंगल-यूज़ प्लास्टिक की “चौंकाने वाली” राशि पर एक रिपोर्ट जारी करने के कुछ हफ़्ते बाद एक हफ़्ते में, जिसमें लगभग 60 बिलियन पाउच शामिल हैं।

फिलीपींस में कचरा निपटान पर सख्त कानून हैं लेकिन पर्यावरणविदों का कहना है कि ये खराब तरीके से लागू किए गए हैं। यह समस्या पिछले साल इंडोनेशिया में शुक्राणु व्हेल के मरने के साथ द्वीपसमूह के पड़ोसियों को भी परेशान करती है, जिसके पेट में लगभग छह किलोग्राम प्लास्टिक कचरा पाया गया था। थाईलैंड में पिछले साल 80 से अधिक प्लास्टिक बैग निगलने के बाद एक व्हेल की भी मौत हो गई। एक हरे रंग का कछुआ, एक संरक्षित प्रजाति, 2018 में वहां उसी भाग्य का सामना करना पड़ा।