फुटपाथियों को बसाने का मंसूबा अधर में

रांची 11 जून : शहर के फुटपाथ दुकानदारों को बसाने की मंसूबा अधर में लटक गयी है। ये दुकानदार कब और कहां बसेंगे, इसकी पुख्ता जानकारी न जिला इंतेजामिया के पास है और न ही रांची म्युन्सिपल कॉर्पोरेशन के पास। कॉर्पोरेशन के अफसरों की तरफ से इन दुकानदारों को बसाने के लिए बड़े-बड़े दावे किये गये थे। पर, आज भी ये दुकानदार कभी पुलिस के डर से पीठ पर सामान लाद कर इधर-उधर भागने के लिए मजबूर हैं।

13 जगह की गयी थी निशान देहि

फुटपाथ दुकानदारों को बसाने को लेकर रांची म्युन्सिपल कॉर्पोरेशन ने शहर के 13 जगहों को निशान देहि किया था। इन निशान देहि जगहों में जयपाल सिंह स्टेडियम, पुरुलिया रोड के नाले के ऊपर, स्टेशन रोड में नाली पर, हटिया रेलवे स्टेशन के नजदीक, अरगोड़ा चौक मैदान, बरियातू, सर्वे मैदान कचहरी, मोरहाबादी मैदान में सड़क किनारे, डोरंडा बाजार के नजदीक, चर्च रोड करबला चौक वार्ड दफ्तर के नजदीक और शास्त्री मार्केट शामिल हैं।

नहीं हुआ डिजिटल सर्वे

शहर में कितने फुटपाथ दुकानदार हैं, इसकी सटीक जानकारी कॉर्पोरेशन के पास भी नहीं है।
इसे लेकर कॉर्पोरेशन के सीइओ की जानिब से कई बार डिजिटल सर्वे (फोटो और मुकाम) कराने का हिदायत दिया, अब हुक्म पर कोई तामील नहीं हुआ। दो साल पहले कॉर्पोरेशन की तरफ से फुटपाथ दुकानदारों का सर्वे कराया था।

सर्वे में 1780 फुटपाथ दुकानदार निशान देहि किये गये थे। गुजिस्ता दो सालों में फुटपाथ दुकानदारों की तादाद में बेतहाशा अज़फा हुई है। ऐसे में इन तमाम दुकानदारों को बसाना कॉर्पोरेशन के लिए मुश्किल है।