फुट पाथस ब्योपारियों के ख़िलाफ़ मुहिम सुप्रीम कोर्ट हिदायत की ख़िलाफ़वरज़ी

ग्रेटर हैदराबाद म़्यूनिसिपल कारपोरेशन पर इस वक़्त फ़ुट पाथस पर मुबय्यना नाजायज़ क़ब्ज़ों को बर्ख़ास्त करने का जुनून सवार है और शहर में गुज़शता एक हफ़्ता के दौरान इस ने फुट पाथस से 1600 नाजायज़ क़बज़े बर्ख़ास्त किये हैं ये हक़ीक़त अपनी जगह है कि कारपोरेशन ने ये कार्रवाई गरीब ठेला रां और छोटे छोटे कारोबार कर के पेट की आग बुझाने वालों के लिए कोई मुतबादिल इंतिज़ाम किये बगैर की है और सारा नज़ला छोटे गरीब ब्योपारियों पर गिरा है ।

बड़े नाजायज़ क़ाबज़ीन पर हाथ डालने की बलदी हुक्काम ने हिम्मत नहीं की है । फुट पाथस पर ज़्यादा तर नाजायज़ क़बज़े पुराना शहर में ही बर्ख़ास्त किए गए हैं । मदीना बिल्डिंग से बहादुर पूरा तक बलदिया हैदराबाद के बहादुर अमला ने मुहिम चलाई , मलक पेट के बाअज़ इलाक़ों में भी छोटे कारोबार करने वालों को रोटी रोज़ी कमाने से महरूम कर दिया गया ।

अब हुक्कामकी नज़र फ़लक नुमा इलाक़ा पर है । मुक़ामी अवाम पूछ रहे हैं कि सिर्फ गरीबों पर ज़ुलम क्यों होरहा है । अमीर और मुतमव्विल नाजायज़ क़ाबज़ीन के ख़िलाफ़ कार्रवाई क्यों नहीं की जा रही है । नेशनल हॉकर्स फेडरेशन ने कहा कि फुट पाथस पर कारोबार करने वालों से शदीद ना इंसाफ़ी की गई है । छोटे छोटे कारोबार करने वाले अफ़राद को नाजायज़ क़ाबज़ीन क़रार देना ग़लत है उन के ख़िलाफ़ कार्रवाई करने वाले बलदी अमला को इन हज़ारहा ख़ानदानों की परवाह नहीं है ।

सियासी गुज़र बसर रोज़ गाड़े पसीने से कमाई करने वाले इन फुटपाथ के ब्योपारियों पर मुनहसिर है । छोटे कारोबार करने वालों ने शिकवा किया है कि शहर में जो भी नया प्रोजेक्ट आता है इस से अमीरों को फ़ायदा होता है । गरीबों को कुछ नहीं हासिल होता है , हम दियानतदारी से मेहनत करते हैं और बमुश्किल अपने घर वालों की कफ़ालत कर पाते हैं । हमें रोज़ कारोबार करने के लिए पुलिस वालों की मुट्ठी गर्म करनी पड़ती है ।

नेशनल हॉकर्स फेडरेशन का कहना है कि ग्रेटर हैदराबाद म़्यूनिसिपल कारपोरेशन की जारीया मुहिम 2009 की सुप्रीम कोर्ट की हिदायत की ख़िलाफ़वरज़ी है । सुप्रीम कोर्ट हिदायत दे चुका है कि दूसरी जगह बाज़ आबाद किए बगैर फ़ुट पाथस पर कारोबार करने वालों को बेदखल ना किया जाय । फेडरेशन जारीया मुहिम के ख़िलाफ़ हाईकोर्ट से रुजू होने का इरादा रखती है । म़्यूनिसिपल कारपोरेशन सिटी प्लानिंग के एक ओहदेदार ने तस्लीम किया कि बेदखल किए गए अफ़राद को बाज़ आबाद करने का मंसूबाबनाए बगैर मुहिम शुरू की गई है ।।