फेसबुक ‘इस्लामवादी’ प्रचार से लड़ने के लिए यूरोपीय पुलिस एजेंसियों के साथ महत्वपूर्ण वार्ता में शामिल हुआ

हेग : फेसबुक ने इस सप्ताह यूरोपीय पुलिस एजेंसियों के साथ महत्वपूर्ण वार्ता में भाग लिया, जिसमें इस तरह के प्रचार के खिलाफ एक उभरती लड़ाई में हिंसक और आतंक से संबंधित “इस्लामी जिहादी” पदों को रोकने और खत्म करने के तरीके शामिल थे। अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा की फेसबुक सोशल नेटवर्क के प्रतिनिधियों ने हेग शहर में यूरोपोल मुख्यालय में गुरुवार की अप्रत्याशित वार्ता के लिए कूच किया। यूरोपॉल ने एक बयान में कहा कि वे दोनों प्लेटफार्मों पर “अपलोड किए गए आतंकवादी और हिंसक उग्रवाद की सामग्री को तेज करने की पहचान और सुरक्षित करने के लिए” ब्रिटेन, फ्रांस और बेल्जियम के इंस्टाग्राम अधिकारियों सहित पुलिस भी शामिल हुए।

यूरोपॉल के इंटरनेट रेफ़रल यूनिट के प्रमुख विन्सेन्ट सेमीस्ट्रे ने एएफपी को बताया कि यूरोपीय पुलिस एजेंसी “ऑनलाइन प्रचार तक पहुंच को कम करने” पर पिछले दो साल से फेसबुक के साथ काम कर रही है। उद्देश्य का एक हिस्सा नए रुझानों के साथ-साथ “इस प्रकार के दुरुपयोग के प्रति खुद का बचाव करने के तरीके तलाशने थे।

फेसबुक ने कहा है कि आतंकवादियों और उन पदों को हटाने के लिए प्रतिबद्ध है जो आतंकवाद का समर्थन करते हैं जब भी उन्हें पता चल जाता है और आतंकवादियों के लिए उनके प्लेटफार्मों का शत्रुतापूर्ण स्थान बनाते हैं।

सेमेस्ट्रे ने कहा कि 99% ऐसे पदों की पहचान हुयी है और उन्हें रोका जा रहा है “हम देख रहे हैं कि प्रचारक इन मुकाबले के बारे में कैसे आगे बढ़ रहे हैं, जो कि फेसबुक ने रख दिया है।” इराक और सीरिया में हार के कगार पर इस्लामी राज्य के साथ, इसकी डिजिटल उपस्थिति भी सिकुड़ गई है। कंप्यूटर प्रोग्रामों के लिए यह मुश्किल भरा काम था।

उन्होने कहा “अगर आप पीडीएफ पर 10 वीडियो और छह चित्रों की एक मैश-अप डालते हैं, तो आप एक नई सामग्री बना लेंगे जो दुनिया में कभी भी पहले नहीं देखी गई थी”। “यह वास्तव में एक कभी खत्म न होने वाला काम हुआ है, यह युद्ध जो प्लेटफॉर्म पर भी चल रहा है।