फ्रांस ने Google, Amazon और Facebook पर 3% डिजिटल टैक्स लगाने का बिल पेश किया

फ्रांस की सरकार ने बुधवार को विशाल तकनीकी कंपनियों की डिजिटल बिक्री के उद्देश्य से एक कर पेश किया, जिसमें कम कर दरों वाले देशों में वैश्विक स्तर पर भुगतान करने की प्रथा पर अंकुश लगाने की कोशिश की गई। बिल, जिसे कैबिनेट मंत्रियों द्वारा संसद में पेश किए जाने से पहले चर्चा की जानी है, का प्रस्ताव है कि अर्थव्यवस्था मंत्री ब्रूनो ले मैयर ने कंपनियों को फ्रांस में अपने डिजिटल बिक्री के अधिकांश पर तीन प्रतिशत कर का भुगतान करने की सूचना दी है।

कर लगभग 30 प्रमुख कंपनियों के फ्रेंच राजस्व पर लागू होगा, जिनमें से अधिकांश यूएस-आधारित हैं। ले Maire का अनुमान है कि कर लगभग 500 मिलियन यूरो ($ 565 मिलियन) प्रति वर्ष बढ़ाएगा।

टैक्स, जिसे फ्रांसीसी मीडिया द्वारा ‘जीएएफए’ कर करार दिया गया है – एक फ्रांसीसी संक्षिप्त रूप जो दर्शाता है कि यह Google, ऐप्पल, फेसबुक और अमेज़ॅन जैसे तकनीकी दिग्गजों को ध्यान में रखकर बनाया गया था – डिजिटल कंपनियों को वैश्विक वार्षिक बिक्री से अधिक लक्षित करता है। 750 मिलियन यूरो ($ 849 मिलियन) और फ्रांस में बिक्री कम से कम 25 मिलियन यूरो है।

ले मैयर ने कहा “अगर इन दो मानदंडों को पूरा नहीं किया जाता है, तो करों को नहीं लगाया जाएगा,” । Le Maire के अनुसार, नया कर विज्ञापन, वेबसाइटों और निजी डेटा के पुनर्विक्रय जैसे क्षेत्रों को कवर करेगा। अर्थव्यवस्था मंत्री ने यह भी निहित किया कि “एक फ्रांसीसी फर्म और अन्य मूल रूप से फ्रांसीसी फर्में भी होंगी जिन्हें बाद में बड़ी विदेशी कंपनियों द्वारा खरीदा गया था।”

Google के एक प्रवक्ता ने बुधवार को ईमेल के माध्यम से सीएनबीसी को बताया कि “हम हमेशा सभी करों का भुगतान करते हैं और दुनिया भर में हमारे द्वारा संचालित हर देश में कर कानूनों का पालन करते हैं। Google संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने कॉर्पोरेट आय कर के विशाल बहुमत का भुगतान करता है, और हमने एक वैश्विक प्रभावी कर दर का भुगतान किया है जो पिछले दस वर्षों में 23% है”

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने भी CNBC को एक बयान जारी किया, जिसमें कहा गया है कि कंपनी “उन देशों में कानून द्वारा आवश्यक सभी करों का भुगतान करती है जहां वह संचालित होता है” और आशा व्यक्त की कि आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) यूरोप में एक स्पष्ट, स्थायी वैश्विक कर समझौता बनाएगा”। फेसबुक ने एएफपी को यह भी बताया कि पिछले साल तक फ्रांसीसी ग्राहकों से प्राप्त सभी विज्ञापन राजस्व अब फ्रांसीसी आय के रूप में पंजीकृत थे।