बगदाद: इराकी सेना ने किर्कुक पर कर लिया है पूरा नियंत्रण

इराकी सेना का कहना है कि कुर्दिश-नियंत्रित क्षेत्रों पर एक प्रमुख अग्रिम के बाद किर्कुक पर उन्होंने पूरा नियंत्रण कर लिया है।

बगदाद की संघीय सरकार और शहर के अंदर के सूत्रों ने सोमवार को अल जजीरा को बताया कि इराकी सुरक्षा बलों ने किर्कुक शहर के केंद्र में गवर्नेंट बिल्डिंग पर कब्जा कर लिया है।

सुरक्षा बलों के अनुसार, कुर्द पेश्मेर्गा सेनानियों से कोई विरोध नहीं होने पर सैनिकों ने इमारत में प्रवेश कर लिया।

इराक की अमेरिकी प्रशिक्षित काउंटरटेररिज्म सर्विस से एक दर्जन हम्वेज़ बिल्डिंग के अन्दर पहुंचे और स्थानीय शहर पुलिस के साथ-साथ, आस-पास अपनी स्थिति बनाई।

कुर्द अधिकारियों से अब तक कोई टिप्पणी नहीं आई है।

इराकी सेना ने सोमवार को कहा कि उसने तेल क्षेत्र, रणनीतिक K1 सैन्य अड्डे और किर्कुक के तज़ा खोरमातु जिला दक्षिण-पूर्व के अलावा, शहर के हवाई अड्डे पर कब्ज़ा कर लिया था।

जैसा कि इराकी सेना ने उन्नत किया, नागरिकों और पेशमर्गा सेनानियों सहित हजारों लोग, विवादित बहु-जातीय शहर से भाग गए, जो करीब दस लाख अरब, कुर्द, तुर्कमेन और ईसाई का घर था।

कुर्दिश सेना ने पहले किर्कुक की रक्षा करने की कसम खाई थी, और तीन दिनों तक उन्हें इराकी सरकार के सैनिकों और ईरानियों के समर्थन वाले अर्धसैनिक बलों के साथ एक सशस्त्र संघर्ष में बंद कर दिया गया था जिसे शहर के बाहरी इलाके में लोकप्रिय जनजाति फोर्स (पीएमएफ) कहा जाता है।

अल जज़ीरा के चार्ल्स स्ट्रैटफ़ोर्ड ने कहा, “यह शहर के अंदर और आसपास स्थित पेशमर्गा से पूरी तरह से वापसी है।”

उन्होंने कहा कि वास्तव में आश्चर्य की बात यह थी कि जिस गति से किर्कुक गिरा, इराकी सेना को शहर पर कब्जा करने के लिए सिर्फ 15 घंटे ही लगे।

स्ट्रैटफ़ोर्ड ने कहा, “बहुत से लोग इस वापसी से बहुत नाराज थे।”

“सड़क के किनारे खड़े होकर, पेशमर्गा सेनानियों ने मांग की कि उनके सहयोगी किर्कुक में वापस चले गए और इसे करने का प्रयास किया और रक्षा करना जारी रखा। लेकिन वहां बहुत से डरे हुए लोग थे जो जितनी जल्दी हो सके बाहर निकलने के लिए बेताब थे।”

ईराकी सेना इराक और इस्लामिक राज्य (आईएसआईएल, जिसे आईएसआईएस के रूप में भी जाना जाता है) द्वारा 2014 में एक बड़ा आक्रामक हमले में भाग लेने के बाद कुर्दिश पेशेर्गेगा सेना ने तेल समृद्ध किर्कुक पर नियंत्रण लिया।

तब से, बगदाद में केआरजी और संघीय सरकार के बीच कोई समझौता नहीं हुआ है, जिसके बारे में इस क्षेत्र को नियंत्रित करना चाहिए और अपने विशाल तेल की संपत्ति से लाभ उठाएं।

पिछले महीने के जनमत संग्रह में इराकी कुर्दों ने भारी संख्या में अलगाव के लिए मतदान के बाद से दोनों पक्षों के बीच तनाव विशेष रूप से उच्च चल रहा है।

किर्कुक प्रांत इराक के दो मुख्य तेल उत्पादक क्षेत्रों में से एक है, माना जाता है कि दुनिया के तेल संसाधनों का लगभग चार प्रतिशत हिस्सा है।