बगदाद में बाजारों पर हमले, कम से कम 54 की मौत

बगदाद: बगदाद के उपनगरीय शिया प्रमुख आबादी वाले क्षेत्र में बाजारों में बम हमलों की एक लहर से कम से कम 54 लोग मारे गए। अधिकारियों के मुताबिक नवीनतम घातक आतंकवादी हमला देश के उत्तर और पश्चिम के युद्ध के मोर्चों से काफी दूरी पर स्थित है जहां इराकी बलों धन इस्लामिया के जिहादियों से मुकाबला कर रही हैं। एक ऑनलाइन बयान में धन इस्लामिया ने घातक बम हमलों की जिम्मेदारी ली।

यह हमले बगदाद के पूर्वोत्तर पड़ोसी क्षेत्र शाब में किए गए जहां कम से कम 28 लोग मारे गए और अन्य 65 घायल हो गए। इस हमले में लब सड़क पर बम विस्फोट पहले हुए। कानकरेट दीवारों एक खुले बाजार के पक्षों निर्माण कर रहे हैं। इस बम विस्फोट के बाद एक आत्मघाती बम वाहक अपने आप को जनता के एक भीड़ में विस्फोट से उड़ालिया जो पहले विस्फोट के मृतकों की मदद के लिए एक हो गया था।

धन इस्लामिया के एक बयान चरमपंथियों की वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया है जिसके अनुसार यह हमला शिया अर्धसैनिक संगठन के सदस्यों को निशाना बनाकर किया गया था। इस संदेश की स्वतंत्र सूत्रों से पुष्टि नहीं हो सकी। शाब के हमले के कुछ देर बाद एक खड़ी हुई कार में जो फल और साग पात बाजार में क्षेत्र डोरा में जो बगदाद के दक्षिण में स्थित है, धमाका हुआ जिसमें से 8 लोग मारे गए और 22 अन्य घायल हो गए।

पुलिस के मुताबिक बगदाद के पूर्वी उपनगरीय क्षेत्र सद्र सिटी में एक आत्मघाती कार बम हमले भीड़ बाजार में किया गया जिसमें से 18 लोग मारे गए और अन्य 35 घायल हो गए। चिकित्सा अधिकारियों ने मृतकों की पुष्टि कर दी। वाणिज्यिक और सार्वजनिक स्थानों शिया प्रमुख आबादी के क्षेत्र में समय-समय पर सुन्नी आतंकवादी हमलों का निशाना बनते रहते हैं हालांकि सरकार इराक ने राजधानी में शांति बनाए रखने की सफल कोशिश की है।

पिछले सप्ताह बम हमलों की एक लहर में तकरेबन‌ 200 लोग मारे गए। हालांकि धन इस्लामिया अब अपने हमलों को केवल बगदाद तक सीमित रखने तैयार नहीं है। पहले इराकी तेल कार्यकर्ता एक प्राकृतिक गैस के कारखाने में जो बगदाद के उत्तर में स्थित है, फिर से काम शुरू कर दिया था। दो दिन पहले एक हमले में यहां 14 लोग मारे गए थे जिसके बाद कारखाने में काम बंद हो गया था। शनिवार के दिन कस्बे ताजी में हमला किया गया था। इस हमले के बाद धन इस्लामिया सेनानियों जबरन कारखाने में प्रवेश हो गए थे और सयान्ती स्टाफ से उनका टकराव हुआ था। हालांकि हमलावरों ने पीछे हटना कर ली थी।