बजरंग दल, विहिप के कार्यकर्त्ता ‘ताज महल’ में भगवा कपडे पहन कर घुसे

ताजमहल में बुधवार को भगवा रंग के रामनामी दुपट्टों को पहनकर पहुंची विदेशी मॉडल्स को सुरक्षा जांच के दौरान रोक दिया गया। सीआईएसएफ के जवानों ने इन दुपट्टों को उतरवाकर बाहर रखवा दिया। इस मामले ने तूल पकड़ लिया है। गुरुवार को बीजेपी की युवा विंग भाजयुमो सहित हिंदू जागरण मंच जैसे कई हिंदूवादी संगठनों ने इस घटना का विरोध किया है।

इन संगठनों ने शनिवार को भगवा कपड़े पहनकर ताजमहल में घुसने का ऐलान किया है। वहीं, आगरा बीजेपी के अध्यक्ष विजय शिवहरे ने यहां तक कह दिया कि क्या यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ताजमहल आएंगे तो उनके भी कपड़े उतारे जाएंगे?

बुधवार को दिल्ली से आईं 34 देशों की मॉडलों में ज्यादातर ने भगवा रंग के रामनामी दुपट्टे ओढ़ रखे थे। सीआईएसएफ ने इन्हें उतरवाकर बाहर रखवा दिया। इसके पीछे कारण बताया गया कि ताजमहल में धार्मिक प्रतीक चिन्ह और पूजा सामग्री पर रोक है। जांच के दौरान गाइड ने सभी मॉडलों को ताज में प्रतिबंधित सामग्री की जानकारी दी।

गुरुवार को इस मामले ने तूल पकड़ लिया। भाजयुमो सहित कई हिंदूवादी संगठनों ने इसका विरोध किया। भाजयुमो ने शनिवार को भगवा ड्रेस और गमछे में ताजमहल में घुसने का ऐलान किया है। वहीं हिंदू जागरण मंच के प्रदेश महामंत्री अविनाश राणा तमाम कार्यकर्ताओं के साथ एएसआई (आर्किलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया) के ऑफिस प्रदर्शन करने पहुंच गए।

इसके बाद एएसआई के अधीक्षक भुवन विक्रम सिंह ने कहा, ‘मुझे इस घटना की जानकारी नहीं है। न ही इस बारे में कोई शिकायत एएसआई या टूरिस्ट पुलिस स्टेशन में दर्ज कराई गई है।’ इस विवाद पर सीआईएसएफ ने कहा कि ताज में धार्मिक प्रतीक चिन्ह प्रतिबंधित हैं। इस वजह से दुपट्टे उतरवाए गए। पहले भी यही नियम रहा है।