बटुए में कीटाणु: यहाँ जानिए कि आपका बैंक का नोट कितना सुरक्षित है?

नई दिल्ली: अगली बार जब आप अपने वॉलेट में उन करेंसी नोटों को छूते हैं, तो सावधान हो जाएं! ये करेंसी नोट खतरनाक जीवाणुओं के वाहक हो सकते हैं जिन्हें रोगजनक कहा जाता है जिनमें एंटीबायोटिक प्रतिरोध जीन होते हैं।

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान केंद्र (सीएसआईआर) और जीनोमिक्स और इंटीग्रेटिव बायोलॉजी संस्थान (आईजीआईबी) द्वारा आयोजित एक शोध ने करेंसी नोटों पर रोगजनकों की पहचान की है जिससे कई त्वचा रोग, कवक और गैस्ट्रो-आंतों में संक्रमण, श्वसन संबंधी विकार और यहां तक कि तपेदिक हो सकता है।

शोध में पाया गया है कि औसत भारतीय करेंसी नोट में लगभग यूकेरियोटिक प्रजातियां होती हैं जैसे कि कवक (70 प्रतिशत), जीवाणु आबादी (9 प्रतिशत) और वायरस (1 प्रतिशत)।

यद्यपि आप इन नोटों को छूने से पूरी तरह से बच नहीं सकते हैं, सावधानी पूर्वक उपाय के रूप में आप बेहतर सुरक्षा के लिए इन नोटों को संभालने के बाद स्वच्छता प्रथाओं का पालन कर सकते हैं और हाथों को स्वच्छ कर सकते हैं।

भारतीय व्यापारियों के बॉडी ने अरुण जेटली को एक अध्ययन के रूप में नोटों से उत्पन्न खतरों की जांच के लिए लिखा है कि करेंसी कई बीमारियों को प्रसारित कर सकती हैं।

अधिक जानने के लिए वीडियो देखें:

YouTube video