बरावव की एक और सैंचरी, वैस्ट इंडीज़ 575/924

मुंबई नवंबर (पी टी आई एजैंसीज़) हिंदूस्तानी बोलरों ने किसी क़दर वापसी की जैसा कि मुंबई के वानखडे स्टेडीयम में रवां तीसरे टेसट के दूसरे दिन वैस्ट इंडीज़ के बैटस्मैनों का ग़लबा जारी रहा। दिन के इख़तताम पर वैस्ट इंडीज़ ने 9 विकटों के नुक़्सान के बाद 575 रंज़ स्कोर करलिए जबकि देवेन्द्रा बिशव 2 और फेडल ऐडवर्ड 7 रंज़ बनाकर विकेट पर मौजूद हैं। वैस्ट इंडीज़ के सर-ए-फ़हरिस्त 6 खिलाड़ियों ने निस्फ़ सैंचरी या इस से ज़ाइद रंज़ स्कोर किए हैं और टेसट तारीख़ में ये पांचवें मर्तबा हुआ है कि किसी टीम के सर-ए-फ़हरिस्त 6 खिलाड़ियों ने निस्फ़ सैंचरियों से ज़्यादा स्कोर कई।

हिंदूस्तान की पहली मर्तबा टेसट में नुमाइंदगी करने वाले वरूण आरोन ने वैस्ट इंडीज़ के अहम बैटस्मैन डेरेन बरावव की विकेट लेने के बाद अगले ही ओवर में कार्लटन बाग को भी आवट किया। नीज़ आरोन ने अपना तीसरा शिकार हरीफ़ कप्तान डैरिन सिमी को बनाया जिन्हें महेंद्र सिंह धोनी ने विकटों के पीछे कैच पकड़ते हुए पवेलीयन की राह दिखाई। टेसट करियर में आरोन की पहली विकेट बरावव बने ताहम उन्हों ने सीरीज़ में अपनी मुतवातिर सैंचरी स्कोर की और आवट होने से क़बल 284 गेंदों में 17 चौकों की मदद से 166 रंज़ स्कोर कई। गुज़श्ता रोज़ 33 के इन्फ़िरादी स्कोर पर राहुल डरावीड की जानिब से मिलने वाले मौक़ा का फ़ायदा उठाते हुए बरावव ने आज अपने करियर की तीसरी सैंचरी स्कोर करली।

दूसरे दिन का दूसरा सैशन भी वैस्ट इंडीज़ के नाम रहा जहां मेहमान टीम ने सिर्फ एक विकेट के नुक़्सान पर 116 रंज़ बनाई। वैस्ट इंडीज़ ने अपने कल के स्कोर 267/2 से आगे खेलना शुरू किया और कल के नाट आवट बैटस्मैन कर्क ऐडवर्ड ने 165 गेंदों में 13 चौकों की मदद से 86 रंज़ बनाई। ऐडवर्ड को अशांत शर्मा ने एक बेहतरीन बाहर जाती गेंद के ज़रीया विकटों के पीछे धोनी के हाथों कैच आवट करवाया। 314 रंज़ के मजमूई स्कोर पर तीसरी विकेट के नुक़्सान के बाद केरन पॉवेल और बरावव ने इन्निंग को शानदार अंदाज़ में आगे बढ़ाया, ख़ुसूसन इस जोड़ी में पॉवेल ने हिंदूस्तानी बोलरों के ख़िलाफ़ जारिहाना रवैय्या इख़तियार किया।

पॉवेल ओझा की गेंद पर धोनी के हाथों कैच आवट होने से क़बल 149 गेंदों में 9 चौकों की मदद से 81 रंज़ स्कोर कई। इलावा अज़ीं मार्लोन सामीवलस ने भी 103 गेंदों में 9 चौकों की मदद से 61 रंज़ स्कोर करते हुए मेहमान टीम के मौक़िफ़ को मज़ीद मुस्तहकम किया। राम पाल 14 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 10 रंज़ बनाकर अश्विन की बौलिंग पर को हैली के हाथों कैच आवट हुई। हिंदूस्तान के लिए आर आश्विन कामयाब बोलर साबित हुए जिन्हों ने 51 ओवर्स में 154 रंज़ के इव्ज़ 4 खिलाड़ियों को आवट किया। दरीं असना पहला टेसट खेल रहे आरोन ने 106 रंज़ के इव्ज़ 3 खिलाड़ियों को पवेलीयन की राह दिखाई। नीज़ अशांत शर्मा 72 रंज़ और पर ज्ञान ओझा 126 रंज़ के इव्ज़ फी कस एक विकेट हासिल की।

मुक़ामी मैदान पर सचिन तनडोलकर को भी बौलिंग का मौक़ा दिया गया जिन्हों ने 6 ओवर्स में 24 रंज़ दिये। ताहम उन्हें विकेट हासिल ना होसकी। रवां टेसट के दूसरे दिन भी हिंदूस्तानी खिलाड़ियों की नाक़िस फ़ील्डिंग का सिलसिला जारी रहा जहां कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के हमराह दीगर खिलाड़ियों ने हरीफ़ बैटस्मैनों को आवट करने के चंद मवाक़े ज़ाए किए ।