बांग्लादेश ने रोहिंग्या शरणार्थियों के मोबाइल फोन पर लगाया प्रतिबंध

ढाका: बांग्लादेश ने नवीनतम प्रतिबंधों के लिए सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए, दूरसंचार कंपनियों को रोहिंग्या शरणार्थियों को मोबाइल फोन कनेक्शन बेचने से प्रतिबंधित कर दिया है।

बांग्लादेश के चार मोबाइल फोन प्रोवाइडरों को धमकी दी गई है कि अगर वे म्यांमार से करीब 430,000 नए शरणार्थियों को फोन योजना के साथ प्रदान करते हैं तो उन पर फाइन लगाया जायेगा।

दूरसंचार मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी इनायत हुसैन ने रविवार को कहा, “कुछ समय के लिए, कोई भी रोहंगिया सिम कार्ड नहीं खरीद सकते हैं।”

जूनियर दूरसंचार मंत्री तराना हलीम ने कहा, “सुरक्षा कारणों से राज्यहीन मुस्लिम अल्पसंख्यक पर संचार ब्लैकआउट लगाने का निर्णय बिलकुल उचित है।”

बांग्लादेश पहले ही अपने नागरिकों को सिम कार्डों की बिक्री पर रोक लगाता है जो घरेलू उग्रवादियों की संगठनात्मक क्षमता को हताशा देने के लिए एक आधिकारिक पहचान पत्र नहीं प्रदान कर सकता है।

हलीम ने कहा, “हमने मानवीय आधार पर रोहंग्या का स्वागत करने का कदम उठाया है, लेकिन साथ ही हमारी अपनी सुरक्षा से भी समझौता नहीं किया जा सकता है।”

बांग्लादेश के दूरसंचार प्राधिकरण ने कहा कि नए आगमन के शरणार्थियों को बायोमेट्रिक पहचान पत्र जारी किए जाने के बाद प्रतिबंध को हटाया जा सकता है, सेना का कहना है कि छह महीने का समय लग सकता है।

यह केवल रोहिंग्या पर लगाए गए नवीनतम प्रतिबंध है जो पड़ोसी राखीन राज्य में पिछले चार हफ्तों में बांग्लादेश के दक्षिणी कॉक्स बाजार जिले में शिविरों में हुई हिंसा से भारी संख्या में भाग गए हैं।

लगभग 430,000 शरणार्थियों को सेना के पास सीमा के समीप बहुत से शिविरों में रखा गया है, जहां हजारों लोग आश्रयों के बिना खुले में रहते हैं।

कई लोगों को पुलिस और सैनिकों द्वारा जंगल और खेत में फंसाने से बेदखल किया गया है, जिन्हें रोहनिया को प्रमुख शहरों और आसपास के शहरों में शरण लेने का आदेश दिया गया है।

शिविर क्षेत्र से प्रमुख मार्गों के साथ सड़क मार्ग बनाया गया है, जहां भोजन, पानी, आश्रय और शौचालयों की एक बड़ी कमी पैदा हो रही है जो सहायता समूहों को मानवीय संकट के रूप में वर्णित करता है।

पुलिस ने बताया कि करीब 5,100 लोग इन चेकपोस्टों पर पहले ही रोक दिए गये हैं और नामित कैंपों में वापस आ गए हैं।

कॉक्स बाजार के पुलिस प्रमुख इकबाल हुसैन ने कहा, “हमने कोंक्स बाजार राजमार्ग में 11 चेक-पोस्ट की स्थापना की है ताकि रोहंगिया शरणार्थियों को आंतरिक रूप से आगे बढ़ाया जा सके।”