बांग्ला फिल्म के गाने में ‘मुसलमान’ शब्द को म्यूट करने का सेंसर बोर्ड ने दिया निर्देश, डायरेक्टर नाराज़

सेंसर बोर्ड ने एक बांग्ला फिल्म के गाने में इस्तेमाल किए गए ‘मुसलमान’ शब्द को म्यूट करने के लिए कहा है। सेंसर बोर्ड के इस फैसले से फिल्म के निर्देशक हैरान हैं।

सेंसर बोर्ड ने बांग्ला फिल्म ‘चिरोदिनेर एक ओन्नयो प्रेमेर गोलपो’ के गाने से मुसलमान शब्द को म्यूट करने के लिए कहा है। इस फिल्म के निर्देशक रंजन चौधरी हैं। उनका कहना है कि इसे म्यूट करने का कोई कारण नहीं है।

नहीं पता कि ऐसा क्यों किया जा रहा है। जब मैंने उनसे पूछा तो मुझे कहा गया कि वे मेरे प्रति जवाबदेह नहीं हैं। मैं संशोधन समिति के पास जाऊंगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक सेंसर बोर्ड ने फिल्म के गाने में मुसलमान शब्द को म्यूट करने के अलावा सात और कट लगाने के लिए बोला है। चौधरी ने सेंसर बोर्ड के निर्देश को स्वीकार करने से इन्कार कर दिया और मामले को कोर्ट ले जाने की बात कही है।

सेंसर बोर्ड ने फिल्म के एक आइटम गाने को भी हटाने के लिए कहा है। रंजन चौधरी का कहना है कि जब उन्होंने सेंसर बोर्ड से कट लगाने के पीछे की वजह जाननी चाही तो उन्हें कुछ भी बताने से इन्कार कर दिया गया। रंजन चौधरी ने कहा कि उनकी फिल्म हिन्दू और मुसलमान के संबंधों पर आधारित है जो साम्प्रदायिक सद्भाव का संदेश देती है।

गौरतलब है कि हाल में सेंसर बोर्ड के कोलकाता ऑफिस में हंड़कंप मचा था, जब एक निर्देशक ने सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी को ईमेल लिखकर कहा था कि उन्हें ऑनलाइन सर्टिफिकेशन के लिए आवेदन किए 76 दिन हो गए हैं। उनका उत्पीड़न किया जा रहा है।

ईस्टर्न इंडिया मोशन पिक्चर्स एसोसिएशन की तरफ से एक और शिकायत की गई थी कि सेंसर बोर्ड के एक क्षेत्रीय अधिकारी उन्हें धमकी दे रहे हैं।