बाजवा से बात करें: पाकिस्तानी सेना के साथ बातचीत एक विचार है जिसका समय आ गया है

भारतीय और पाकिस्तानी सेनाओं के बीच सीधी बातचीत की संभावना पर टिप्पणी करते हुए, भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि उनके पाकिस्तानी समकक्ष जनरल क़मर बाजवा को उनके साथ बैठक के लिए भारत सरकार से गुजरना होगा। रावत का बयान उन रिपोर्टों के संदर्भ में था, जो पिछले साल बाजवा ने उन्हें दी थी। जबकि रावत ने इनका खंडन किया, उन्होंने सीधी बातचीत के विकल्प पर जोर देते हुए कहा कि सैनिक सीधे वार्ताकार हैं। पाकिस्तानी सेना के साथ प्रत्यक्ष संचार शुरू करने के विचार में निश्चित रूप से योग्यता है।

आखिरकार यह पाकिस्तानी सेना है जो उस देश की विदेश नीति को निर्देशित करती है, विशेष रूप से भारत के संबंध में। हम चाहते हैं कि पाकिस्तानी लोकतंत्र गहरा हो और उस देश में नागरिक नेतृत्व अंतिम अधिकार हो, लेकिन हमें यह स्वीकार करना होगा कि भविष्य में ऐसा नहीं होगा। इसके अलावा, नई दिल्ली ने लंबे समय से इस समस्या का सामना किया है कि पाकिस्तान में किससे बात करनी है, यह देखते हुए कि इस्लामाबाद कभी भी कुछ भी गारंटी देने में सक्षम नहीं है। वास्तव में, पाकिस्तानियों ने नई दिल्ली का अनुमान रखने के लिए प्रशंसनीय अस्पष्टता ’की इस स्थिति का उपयोग किया है।

इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, यह पाकिस्तान में वास्तविक शक्ति केंद्र से सीधे बात करने के लिए समझ में आता है – रावलपिंडी जीएचक्यू। और दोनों सेना प्रमुखों के बीच बातचीत इस प्रक्रिया का हिस्सा हो सकती है। इस संबंध में, भारत अपनी पुरानी नेहरूवादी मुद्रा का मजाक बनाने के लिए अच्छा करेगा जो सेना को राजनीति से पूरी तरह से अलग कर दे। यदि वरिष्ठ अमेरिकी सेना के जनरल मतभेद होने के बावजूद अपने पाकिस्तानी समकक्षों से बात कर सकते हैं, तो हमारे सेनापति ऐसा क्यों नहीं कर सकते? भारत आज एक परिपक्व लोकतंत्र है और सरकार को अपनी पाकिस्तान नीति में सेना को शामिल करने से डरने की कोई जरूरत नहीं है। उन्हें पाकिस्तान के मसले को सुलझाने के लिए अपना सिर एक साथ रखना चाहिए।