बारिश ने किया नए साल का इस्तकबाल, बढ़ेगी कनकनी, साफ होगा मौसम

मौसम ने फिर करवट ली है। जुमेरात को नए साल का इस्तकबाल बादलों ने किया। दारुल हुकूमत पूरे दिन बादलों से ढंकी रही। शाम होते-होते हल्की बारिश भी हुई। सुबह से ही तेज हवाएं भी चलीं। बादलों की वजह से कम अज़ कम दर्जे हरारत में काफी इजाफा हुई और इसका सतह 14.1 डिग्री सेल्सियस पहुंचा गया। वहीं, ज़्यादा से ज़्यादा दर्जे हरारत 23.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम साइंसदां के मुताबिक यह हालात अगले दो दिनों तक कायम रह सकती है। बादल छंटते ही रात के दर्जे हरारत में गिरावट आएगी। इससे कनकनी बढ़ेगी।

आज भी हाे सकती है हल्की बारिश

भारत मौसम साइंस सेंटर ने अपने गोई में रांची और आसपास के इलाक़े में जुमा को भी आसमान में बादल छाए रहने और कुछ मुकाम पर हल्की बारिश होने की इमकान जताई है। इधर, बिरसा ज़ीराअत यूनिवर्सिटी के मौसम साइंसदां डॉ. ए वदूद ने बताया कि बंगाल की खलीज में लो प्रेशर का इलाक बना है। इसकी वजह से झारखंड समेत ओड़िशा, मध्यप्रदेश व बिहार में काफी तादाद में बादल छाए हैं। कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश भी हुई है। दो दिन के बाद मौसम खुलने की उम्मीद है।

शुरू हो सकता है शीतलहर का दौर

मौसम साइंसदां के मुताबिक मबरीबी के मूदफआल है। इसके असरात से श्रीनगर, लेह, लद्दाख समेत हिमालय की तराई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी हो रही है। इससे पूरे शुमाली भारत में कहीं कोहरा, तो कहीं बादल छाए हुए हैं। जैसे ही बादल छंटेंगे, मगरीबी सिम्त से आने वाली बर्फीली हवाओं के रफ्तार सेे शीतलहर का दौर शुरु होगा।