बिहार के सात सीटों पर वोटिंग जारी

बिहार में लोकसभा इंतिख़ाब के चौथे मरहले सात पार्लियामानी हल्कों में वोटिंग जारी है। इसके लिए सेक्युर्टी के सख्त इंतजाम किये गये हैं। मधुबनी, झंझारपुर, मधेपुरा, दरभंगा, समस्तीपुर, बेगूसराय और खगड़िया लोकसभा हल्के में वोटिंग सुबह सात बजे शुरू हो गया। इन सात सीटों में मधुबनी और दरभंगा पर भाजपा का कब्जा था जबकि बाक़ी पांच पर जदयू का कब्जा है।

इस मरहले की सात पार्लियामनी हल्कों में 94 उम्मीदवार मैदान में है। इसमें पांच खातून उम्मीदवार भी शामिल हैं। सबसे ज़्यादा 19 उम्मीदवार झंझारपुर पार्लियामनी हल्के में हैं, जबकि सबसे कम 11 उम्मीदवार मधुबनी में है। इसी तरह से मधेपुरा में 12, दरभंगा में 15, समस्तीपुर 12, बेगूसराय में 12 व खगड़िया पार्लियामनी हल्के में 13 उम्मीदवार मैदान में हैं। अपर चीफ़ एलेक्शन ओहदेदार आर लक्ष्मणन ने बताया कि सात पार्लियामनी हल्कों के 43 एसेम्बली हल्कों में से महिषी एसेम्बली हल्के, सिमरी बख्तियारपुर व अलौली एसेम्बली हल्कों में वोटिंग सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक चलेगा। बाक़ी तमाम एसेम्बली हल्कों में वोटिंग शाम छह बजे तक होगा।

वोटरों और उम्मीदवारों के लिए चीफ़ एलेक्शन ओहदेदार दफ्तर में कंट्रोल रूम की तशकील किया गया है। इसका फोन नंबर-0612-2215281 और फैक्स नंबर-0612-2215611 है। इस नंबर पर कोई भी शख्स वोटिंग से मुतल्लिक़ शिकायत दर्ज करा सकता है।

सातों पार्लियामनी हलक़ों में 59 हजार सेक्युर्टी अहलकारों की तैनाती की गयी है। मधुबनी और झंझारपुर में वोटिंग को लेकर उससे लगी भारत-नेपाल सरहद को पूरी तरह सील कर दिया गया है। इन इलाकों में सेना के दो हेलीकॉप्टर से भी गश्ती होगी। मधेपुरा, सहरसा, खगड़िया और बेगूसराय के दियारा इलाकों के गैर समाजी अनासिर की नकेल कसने के लिए होमगार्ड जवानों की जगह फोर्स जिला पुलिस फोर्स व सैप को अहम जिम्मेवारी सौंपी गयी है। दियारा इलाके में गश्ती के लिए घुड़सवार पुलिस के सात दस्तों के साथ-साथ नदियों में मोटरबोट और नौकाओं से गश्ती की इंतेजाम की गयी है। साथ ही बिहार पुलिस के मोटरसाइकिल दस्तों को भी बड़ी तादाद में तैनात किया गया है।

सेना के दो हेलीकॉप्टरों का दरभंगा व खगड़िया से ऑपरेशन किया जायेगा। इस दरमियान, रियासत पुलिस हेड क्वार्टर के सरकारी ज़राये ने बताया कि नेपाल की सरहद से लगे इलाकों में पीर की देर रात से तलाशी मुहिम तेज कर दिया गया है। मधुबनी, दरभंगा व झंझारपुर के तमाम होटलों की तलाशी ली जा रही है। सरहद से लगे इलाकों में करीब डेढ़ दर्जन मुश्तबा को हिरासत में भी लिया जा चुका है। मर्कज़ी फोर्सों की कुल 145 कंपनियों के साथ-साथ बिहार सैन्य पुलिस बल की भी 74 कंपनियों को तैनात किया जा चुका है। इसके इजाफ़ी 27 हजार से ज़्यादा जिला पुलिस बल के जवान और करीब नौ हजार होमगार्ड जवानों को लगाया गया है। बता दें कि तीसरे मरहले में वोटिंग में कुल 20 हजार होमगार्ड जवानों को इंतिख़ाब काम में लगाया गया था, जिसे इस बार कम कर दिया गया है।