बिहार पुलिस की शर्मनाक हरकत: लाश को रस्सी से बांधकर घसीटा

बिहार: प्रदेश के वैशाली जिले में पुलिस की कारुजगारी पर सवाल खड़े वाली एक घटना सामने आई है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यहां पुलिसकर्मियों द्वारा एक शव के गले में रस्सी बांधकर उसे 1 किलोमीटर से भी ज्यादा दूर तक घसीटा गया। जिस दौरान पहले से ही बुरी हालात में मिली लाश की हालत और भी बदतर हो गई। यह वाकया उस वक़्त हुआ जब मौके पर बड़ी तादाद में आम लोग भी मौजूद थे। लेकिन लोगों द्वारा विरोध जाहिर करने के बावजूद पुलिस ने किसी की परवाह किये बिना इस कार्रवाई को जारी रखा लेकिन लोगों द्वारा वीडियो बनाना शुरू करने पर डरे पुलिस कर्मियों ने अपने तेवर बदल लिए। जानकारी के मुताबिक यह शव गंगा नदी से बहकर इलाके में पहुंच था जिसे कुछ गांव वालों ने देखा और पुलिस को सूचित किया। सूचना देने के 2 घंटे बाद पहुंची मौके पर पुलिस और शव को बाहर निकाला।

एम्बुलेंस और किसी अन्य कर्मचारी के न होने की सूरत में पुलिसवालों ने लाश के गले में फंदा डाला और नदी से कई मीटर दूर खड़ी गाड़ी तक शव को घसीटते हुए ले गए। वीडियो में दिखाई दे रहा है कि जब पुलिसवाले शव को घसीट रहे थे तो वहां काफी संख्या में लोग मौजूद थे। यह वीडियो सामने आने के बाद दो पुलिसवालों को सस्पेंड कर दिया गया है।

आपको बता दें कि वैशाली में पुलिस द्वारा शव के साथ ऐसे बर्ताव की यह यह पहली घटना नहीं है। इससे कुछ साल पहले भी यहाँ की पुलिस पर एक घटना का के दौरान भीड़ द्वारा मारे गए 10 लोगों के शवों को नदी में फेंकने का आरोप लगा था, जबकि पुलिसवालों का कहना था कि उन्होंने इन शवों के अंतिम संस्कार कर दिया है।

ऐसा नहीं है की देश में यह इस तरह का पहला मामला है अभी पिछले ही महीने एंबुलेंस न मिलने की वजह से ओडिशा से एक शख्स के अपनी पत्नी के शव को कंधे पर रखकर कई किलोमीटर पैदल चलने की खबर सामने आई थी। इसके बाद एक के बाद एक तीन और मामलों में ऐसी घटनाएं सामने आयीं थीं।