बिहार : मैट्रिक में आधे से ज़्यादा स्टूडेंट फ़ेल

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड की मैट्रिक की परीक्षा में शामिल आधे से ज्यादा परीक्षार्थी फेल रहे हैं. बिहार के तालीम वजीर अशोक चौधरी ने बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी) की तरफ से आयोजित मैट्रिक इम्तिहान का रिजल्ट जारी किया.
साल 2016 की इम्तिहान में शामिल करीब साढ़े पंद्रह लाख स्टूडेंट में से सिर्फ 46.66 फीसद को ही पास होने का एलान किया गया है. 2015 के मुकाबले इस बार कामयाबी का फीसद करीब 28 फीसद कम रहा है. शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने कहा, ‘‘गुजिश्ता साल के मुकाबले पास होने वाले स्टूडेंट की तदाद घटी है क्योंकि इस बार हम लोगों ने इम्तिहान में काफी सख्ती बरती थी.’’
2015 की मैट्रिक इम्तिहान के दौरान बड़े पैमाने पर कदाचार के मामले सामने आए थे. साथ ही इससे जुड़ी हुई कुछ तस्वीरें भी आई थीं जिन पर दुनिया भर में खूब चर्चा हुई थी. कुछ तस्वीरों में तो लोग बहुमंजिला इमारतों की खिड़कियों पर झूलते हुए और परीक्षार्थियों को ‘मदद’ पहुंचाते हुए दिखे थे.
बताया जा रहा है कि इस बार तीन सब्जेक्ट में फेल परीक्षार्थी भी पूरक परीक्षा दे पाएंगे. बड़ी तादार में स्टूडेंट के फेल होने के बाद तालीम वजीर ने यह एलान की. मैट्रिक के रिजल्ट की तरह ही सनिचर को जारी किए गए इंटर आर्ट इम्तिहान के रिजल्ट में भी करीब 43 फीसद स्टूडेंट फ़ेल रहे थे.