बिहार: सभी लोकसभा सीटों पर EVM मशीन और VVPAT का होगा इस्तेमाल!

भारत निर्वाचन आयोग ने अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार में बुधवार को तैयारी शुरू कर दी है। बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच आर श्रीनिवास ने 2019 लोकसभा चुनाव की तैयारी के मद्देनजर ईवीएम और वीवीपीएटी के प्रथम स्तर की जांच (एफएलसी) को लेकर यहां एक कार्यशाला का आयोजन किया जिसमें सभी जिला रिटर्निंग अधिकारी-सह-जिला मजिस्ट्रेट, सभी उपमुख्य निर्वाचन अधिकारी, सभी उपचुनाव अधिकारी, अतिरिक्त चुनाव अधिकारी और राजनीतिक दलों, एनजीओ और अन्य के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

श्रीनिवास ने बाद में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव आयोग ने राज्य के सभी 72,723 मतदान केंद्रों पर वीवीपीएटी के साथ ईवीएम के इस्तेमाल का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि कुल 86,000 वीवीपीएटी मशीनें पहले ही लायी जा चुकी हैं जिनके प्रथम स्तर की जांच (एफएलसी) अगले एक महीने के भीतर पूरी कर ली जाएगी।

श्रीनिवास ने कहा कि एफएलसी प्रक्रिया खत्म होने के बाद ईवीएम को जिला मजिस्ट्रेट, अन्य अधिकारियों, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में मुहरबंद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मशीनें ठीक से काम नहीं कर रही हैं या नहीं इसकी बीईएल के इंजीनियरों ने जांच की है।

श्रीनिवास ने कहा कि कार्यशाला के पहले सत्र में आयोग के सचिव मधुसूदन गुप्ता और राष्ट्रीय स्तर के मास्टर ट्रेनर अतीक अहमद सिद्दीकी ने ईवीएम और वीवीपीएटी को लेकर विस्तृत जानकारी दी।