बिहार: सूर्य नमस्कार के लिए स्कूलों को हिदायत नहीं

पटना, 20 फरवरी: ( पी टी आई )हुकूमत बिहार ने जो स्कूली तलबा को सूर्य नमस्कार के लिए मजबूर करने के बाद तनाज़ा में फंस गए,आज कहा कि स्कूलों को अपने तलबा से ये आसन कराने के लिए कोई हिदायत नहीं दी गई और अपोज़ीशन पर ग़ैर ज़रूरी हंगामा बरपा करने का इल्ज़ाम आइद किया।

चीफ मिनीस्टर बिहार नितीश कुमार ने रियासती असेंबली को बताया कि जहां तक रियासती हुकूमत का मुआमला है स्कूल्स को ऐसी कोई हिदायत जारी नहीं की गई कि तलबा को सूर्य नमस्कार कराया जाये।

उन्होंने कहा कि प्रिंसिपल सेक्रेटरी (एजूकेशन) पहले ही वज़ाहत कर चुके हैं कि मदारिस में स्टूडेंट्स की जानिब से सूर्य नमस्कार को रियासती हुकूमत ने लाज़िमी नहीं किया है और इस तरह मुख़्तलिफ़ मज़हबी अक़ीदों के तलबा को उनकी मर्ज़ी के ख़िलाफ़ योगा के लिए मजबूर करने का सवाल ही पैदा नहीं होता।

कोई करना चाहे करे और जो ना करने चाहे नहीं करे चीफ़ मिनीस्टर ने ये बात कही जबकि अपोज़ीशन लीडर अब्दुल बारी सिद्दीक़ी ने गवर्नर के ख़ुतबा पर मुबाहिस के दौरान ये मसला उठाया। जब सिद्दीक़ी ने बाअज़ दस्तावेज़ात के हवाले से बताया कि महकमा तालीम ने स्कूल्स को नवीं और दसवीं जमात के तलबा के लिए सूर्य नमस्कार का एहतेमाम कराने की हिदायत दी है , चीफ मिनीस्टर ने कहा कि वो ऐसे किसी हुक्मनामा से लाइल्म है लेकिन इस मुआमला का जायज़ा लेने का वायदा किया ।

नितीश कुमार ने अपोज़ीशन को मौरिद इल्ज़ाम ठहराया कि वो इस मसला पर गैर ज़रूरी तनाज़ा पैदा कर रहे हैं और कहा कि इस मौज़ू पर अवामी मुबाहिस गैर मुंसिफ़ाना है।