बुलंदशहर हिंसा एक बड़ी साजिश है- यूपी डीजीपी

उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओमप्रकाश सिंह का कहना है कि बुलंदशहर हिंसा एक बड़ी साजिश है। ये सिर्फ एक कानून-व्यवस्था का मुद्दा नहीं है। मामले की जांच एसआईटी कर रही है। जांच रिपोर्ट आने पर सारी बातें स्पष्ट हो जाएंगी।

मामले में अब तक चार गिरफ्तारियां हो चुकी हैं, जबकि मुख्य आरोपी बजरंग दल का जिला संयोजक योगेश राज फरार है। यूपी डीजीपी ने कहा कि पूरा मामला एक साजिश नजर आ रही है। आखिर क्यों और कैसे गोवंश के अवशेष वहां लाए गए थे। इसकी जांच की जा रही है।

गौरतलब है कि हिंसा में मृतक सुमित कुमार सहित 28 को नामजद और 60 पर केस दर्ज किया गया है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने मामले का संज्ञान लेकर उत्तर प्रदेश सरकार को नोटिस भेजकर चार हफ्ते में जवाब मांगा है।

उधर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार रात आला अफसरों के साथ बुलंदशहर की घटना की समीक्षा करते हुए इसकी गंभीरता से जांच कर गोहत्या में लिप्त सभी व्यक्तियों के खिलाफ गिरफ्तारी व कठोर कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने कहा, यह घटना बड़ी साजिश का हिस्सा है। जो तत्व माहौल खराब कर रहे हैं, उन्हें बेनकाब किया जाए। उन्होंने मृतक सुमित के परिजनों को मुख्यमंत्री राहत कोष से 10 लाख रुपये की मदद भी दी। इससे पहले डीएम भी पांच लाख रुपये की मदद दे चुके हैं।