बेंगलुरू ब्लास्ट की जिम्मेदारी लेने वाला हिंदू लडका गिरफ्तार

बेंगलुरू के चर्च स्ट्रीट धमाके के एक दिन बाद पीएम नरेंद्र मोदी, मरकज़ी वज़ीर ए दाखिला राजनाथ सिंह को टि्वटर पर धमकी दी गई। टि्वटर हैंडल @ लेटेस्ट अब्दुल से पीर के रोज़ न सिर्फ इन हमलों की जिम्मेदारी ली गई, बल्कि और धमाकों की वार्नि‍ग भी दी गई।

हालांकि बाद में पुलिस ने दावा किया कि ट्वीट करने वाला एक 17 साल का लड़का है, जो ज़हनी तौर पर बीमार है को गिरफ्तार कर लिया गया है। साथ ही लड़के के घरवालों से भी पुछताछ की जा रही हे। बेंगलुरू के एडिश्नल कमिश्नर (कानून निज़ाम) आलोक कुमार ने देर रात ट्वीट कर बताया कि लड़के के बारे में मालूमात मिल गई है। उसके वालिदैन से बात की जा रही है। इससे पहले @लेटेस्टअब्दुल से धमकी भरा ट्वीट आने के बाद आलोक कुमार ने कहा था, “बेंगलुरू शहर पुरअमन है। कुछ अनासिर अफवाह फैला रहे हैं। उनपर ध्यान देने की जरूरत नहीं है।

इस बीच, टि्वटर ने फौरन इस अकाउंट के खिलाफ कार्रवाई करते हुए इसे ब्लॉक कर दिया। इस अकाउंट के हैंडलर ने पीएम और वज़ीर ए दाखिला के अलावा कई चैनलों को भी धमकी भरे ट्वीट किए।

बेंगलुरू पुलिस ने कहा कि पुलिस इन ट्वीट से वाकिफ है और उसकी जांच की जा रही है। इस बीच, टि्वटर ने तत्काल इस अकाउंट के खिलाफ कार्रवाई करते हुए इसे ब्लॉक कर दिया। इस अकाउंट के हैंडलर ने पीएम और वज़ीर ए दाखिला के अलावा कई चैनलों को भी धमकी भरे ट्वीट किए। एक ट्वीट में बेंगलुरू पुलिस को हिंदी में गंदा अल्फाज़ भी कहे गए थे।

टि्वटर अकाउंट के जरिये अब्दुल खान नाम के एक शख्स ने बेंगलूरू धमाके की जिम्मेदारी ली है। अब्दुल ने वज़ीर ए दाखिला राजनाथ सिंह और मीडिया को टि्वट कर कहा, “दम है तो गिरफ्तार करके दिखाओ।” बेंगलुरू में हुए चर्च स्ट्रीट धमाका मामले में बेंगलुरू पुलिस अल-उम्माह के एंगल से भी जांच कर रही है।

गौरतलब है कि अल-उम्माह एक दहशतगर्द तंज़ीम है जो कि जुनूबी हिंद में सरगर्म है। तफतीश्कारों का मानना है कि अल-उम्माह दहशतगर्द तंज़ीम आईएसआई के नज़रिया का हामी है जो आईएस की सरगर्मियों को जुनूबी हिंद में चला रहा है। ऐसा इम्कान जताया जा रही है कि अल-उम्माह ने इस धमाके में अपना बेस दस्तयाब कराया है।

गौरतलब है कि टि्वटर पर मेहदी को छो़डने को लेकर धमकी भी दी जा चुकी है। इस बात का भी इम्कान जताया जा रहा है कि हो सकता है कि यह ब्लॉस्ट मेहदी को छु़डाने के लिए भी किया गया हो। इतवार की रात हुए बेंगलुरू धमाके में पुलिस के हाथ अभी तक कोई पुख्ता सुराग नहीं लगे हैं। तंज़ीम सिमी पर शक जताया गया है।

कर्नाटक के वज़ीर ए आला एस सिद्धारमैया ने जनता से आगे आकर पुलिस को मालूमात देने की अपील की है और इत्तेला देने वाले की प्राइवेसी बनाये रखने का भरोसा दिलाया। हुकूमत ने बेंगलूरू में हुए धमाके के मुल्ज़िमों का सुराग देने वाले के लिए 10 लाख रूपए का इनाम ऐलान किया है।