बॉम्बे हाईकोर्ट ने सुनाया फैसला, धर्म परिवर्तन के बाद हिंदू माता-पिता की संपत्ति से बेदखल नहीं किया जा सकता

एक हिंदू जो किसी अन्य धर्म में बदल गया है, उसे धर्म के परिवर्तन के कारण अपने माता-पिता की संपत्तियों को विरासत का दावा करने से अयोग्य नहीं ठहराया जा सकता है, बॉम्बे हाई कोर्ट ने फैसला सुनाया है। न्यायमूर्ति मृदुला भाटकर ने इस फैसले को मंगलवार को पारित किया, जबकि हिंदू माता-पिता के जन्म में मुस्लिम महिला ने एक विरासत के दावे के लिए चुनौती को खारिज कर दिया था।

अदालत ने कहा, “विरासत का अधिकार पसंद नहीं है बल्कि जन्म से और कुछ मामलों में विवाह के द्वारा होता है। इसलिए, किसी विशिष्ट धर्म को छोड़ना और परिवर्तित होना पसंद का मामला है और वह संबंधों को बंद नहीं कर सकता जो जन्म से ही स्थापित और अस्तित्व में हैं। इसलिए, हिंदू धर्म में शख्स अपने पिता की संपत्ति का हकदार है, अगर पिता की मृत्यु हो जाती है।” अदालत एक माटुंगा निवासी, बालचंद लालवंत द्वारा दायर की गई एक अपील पर सुनवाई कर रहा था, जो उसकी बहन नाजिन कुरैशी द्वारा किए गए दावे के खिलाफ उस घर को सुनाई गई थी जिसमें लालवेंट रहते थे। जबकि नाज़िन ने दावा किया कि यह अपने पिता की अपनी कमाई से खरीदा गया संपत्ति थी, बालचंद ने इसे विवादित किया। उसने सिटी सिविल कोर्ट में एक मामला दायर कर दी और अदालत ने अपने पक्ष में एक अंतरिम आदेश पारित किया, बालचंद से कहा कि वह घर से दूर न करें या आगे के अधिकारों का निर्माण न करे। बालचंद ने नाजिन के दावों पर मुख्य रूप से उस आधार पर फैसला किया था कि वह इस्लाम में परिवर्तित हो गई थी, और इसलिए उस जमीन पर केवल एक उत्तराधिकारी के रूप में दावा करने से अयोग्य घोषित किया गया था। इसके बाद उन्होंने हाईकोर्ट में अंतरिम आदेश को चुनौती दी, वही मुद्दा उठाया।

हाई कोर्ट में, बालचंद के वकील ने कुछ अन्य अदालत के आदेशों को बताया, जहां दावेदारों को धर्म के आधार पर अयोग्य घोषित किया गया था।

हालांकि, हाई कोर्ट ने पाया कि लालवंत द्वारा दिए गए फैसले उन मामलों में पारित किए गए थे जहां तथ्यों का सेट वर्तमान मामले से अलग था। वकील ने भी तर्क दिया कि हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम, 1956 की धारा 2 (1) (सी) ने विशेष रूप से कहा था कि यह धर्म द्वारा मुस्लिम, ईसाई, पारसी या यहूदी पर लागू नहीं होगा। हालांकि, अदालत ने नाज़िन के वकील द्वारा की गयी अनुच्छेदों को स्वीकार कर लिया है कि धारा 26 विशेष रूप से अयोग्य ठहराए गए वंश के रूप में परिवर्तित हो जाते हैं और स्वयं को रूपांतरित नहीं करते, जिसका अर्थ था कि विधायिका का इरादा नहीं था कि वे विरासत के दावे से बाहर निकलते रहें।

“निजी कानून उस व्यक्ति पर लागू होता है जो इस्लाम, ईसाई या किसी अन्य धर्म में विवाह के उद्देश्य, संरक्षकता आदि में परिवर्तित हो जाता है, हालांकि, विरासत को तय करते समय, जन्म के समय व्यक्ति के धर्म का तथ्य होता है कानूनी विसंगति को खत्म करने के लिए ध्यान में रखा जाना चाहिए. इसलिए, धारा 26 के तहत, धर्मान्तरित बच्चे अपने माता-पिता के रूपांतरण के कारण जन्म से हिंदू नहीं हैं और इसलिए वे हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम के तहत शामिल नहीं हैं। हालांकि, उनके माता-पिता, जो जन्म से हिंदू हैं, अपने पिता की विरासत के लिए अयोग्य नहीं हो सकते क्योंकि हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम के तहत उनके पिता की संपदा और विरासत को नियंत्रित करता है।”