ब्रिटेन: टेरेज़ा मे सरकार के खिलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव गिरा!

ब्रेक्ज़िट मामले पर ब्रिटिश सरकार की ओर से पेश किया गया समझौता देश की संसद में ख़ारिज हो जाने के बाद टेरेज़ मे के ख़िलाफ़ सदन में लाया जाने वाला अविश्वास प्रस्ताव गिर गया। प्रस्ताव के पक्ष में 306 जबकि विरोध में 325 वोट पड़े इस तरह केवल 19 वोटों से टेरेज़ा मे की सरकार बच गई।

मतदान का नतीजा आने के बाद टेरेज़ा मे का कहना था कि वह ख़ुश हैं कि संसद ने सरकार के लिए अपना समर्थन ज़ाहिर किया। उन्होंने कहा कि सरकार ब्रेक्ज़िट के नतीजों पर अमल के लिए काम जारी रखेगी।

टेरेज़ा मे का कहना था कि सरकार ने इस संदर्भ में वरिष्ठ सांसदों के साथ मुलाक़ातों का एक सुझाव दिया है और पार्टी नेताओं को दावत दी है कि वह आगे बढ़ने के लिए रास्ता खोजें। मुलाक़ातें गुरुवार की रात से शुरू हो जाएंगी।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री का कहना था कि वह इन मुलाक़ातों में सार्थक सोच के साथ शामिल होंगी और उन्होंने दूसरों से भी इसी रूप में काम करने की अपील की है।

इससे पहले लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कोर्बन ने कहा था कि टेरेज़ा मे की सरकार ज़ोम्बी सरकार है जो राज नहीं कर सकता अतः उसे त्यागपत्र दे देना चाहिए।

मे के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव पर बहस शुरू करते हुए जेरेमी कोर्बन ने कहा कि सरकार को सही काम करना चाहिए और मंगलवार की रात भारी नाकामी के बाद उसे त्यागपत्र दे देना चाहिए।

इसी बीच यूरोपीय काउंसिल के प्रमुख डोनल्ड टस्क ने प्रस्ताव दिया है कि वर्तमान स्थिति में ब्रिटेन को यूरोपीय संघ का हिस्सा बने रहना चाहिए। उन्होंने ट्वीट किया कि यदि समझौता असंभव है और कोई भी बग़ैर समझौते के एसा नहीं चाहता तो कौन होगा जो साहस करके वह बात कहेगा जो एकमात्र सार्थक समाधान है।

साभार- ‘parstoday.com’