ब्रिटेन ने दाऊद इब्राहिम की अपने यहां मौजूद 4 हजार करोड़ की प्रॉपर्टी को जब्त किया

लंदन : दाऊद ने ब्रिटेन में करीब 4000 करोड़ की संपत्ति जुटा ली थी जिसे ब्रिटेन ने अपने यहां मौजूद लगभग चार हज़ार की संपत्ति को जब्त कर लिया है. 1993 मुंबई बम धमाकों के मास्‍टरमाइंड और अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम को ब्रिटेन ने जोर का झटका दिया है. दाऊद इब्राहिम के मामले में भारत को एक और बड़ी कामयाबी मिली है। दाऊद इब्राहिम के पास वॉरविकशर में एक होटल और कई घर थे जिनकी कीमत हजारों करोड़ है। बीते महीने ही ब्रिटिश सरकार ने दाऊद को आर्थिक पाबंदियों वाली सूची में भी शामिल किया था। इस संबंध में भारत पहले ही ब्रिटेन को डॉजियर सौंप चुका है।

गौरतलब है कि बीते महीने यूनाइटेड किंगडम की ओर से जारी अपडेटेड असेट्स फ्रीज लिस्ट में दाऊद के पाकिस्तान स्थित 3 ठिकानों और 21 उपनामों का भी जिक्र किया गया था। ब्रिटेन के वित्त मंत्रालय की ओर से जारी ‘फाइनैंशल सैंक्शंस टार्गेट्स इन द यूके’ नामक लिस्ट में माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम के पाकिस्तान स्थित 3 पतों का जिक्र किया गया था। ब्रिटेन की लिस्ट के मुताबिक ‘कासकर दाऊद इब्राहिम’ के पाकिस्तान में तीन पते- हाउस नं. 37, गली नंबर 30, डिफेंस हाउसिंग अथॉरिटी, कराची, पाकिस्तान, नूराबाद, कराची, पाकिस्तान और वाइट हाउस, सऊदी मस्जिद के पास, क्लिफ्टन, कराची शामिल हैं।

ब्रिटेन के अखबार बर्मिंघम मेल ने फोर्ब्स बिजनेस मैग्जीन के हवाले से लिखा है कि कोलंबिया के ड्रग माफिया पाब्लो एस्कोबार के बाद दाऊद दुनिया का दूसरा सबसे अमीर क्रिमिनल है. इस खबर में दाऊद इब्राहिम का नाम कासकर दाऊद इब्राहिम लिखा है. बर्मिंघम मेल के मुताबिक दाऊद के पास पूरी दुनिया में 42 हजार करोड़ की संपत्ति है और उस पर 150 करोड़ रुपये से ज्यादा का इनाम घोषित है.